Advertisement

ईरान-इजराइल संकट के बीच अमेरिकी एनएसए ने स्थगित की भारत यात्रा

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मध्य पूर्व में चल रही घटनाओं के बीच...
ईरान-इजराइल संकट के बीच अमेरिकी एनएसए ने स्थगित की भारत यात्रा

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मध्य पूर्व में चल रही घटनाओं के बीच इस सप्ताह अपनी भारत यात्रा स्थगित कर दी। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि एनएसए सुलिवन अगली संभावित तारीख पर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (आईसीईटी) की वार्षिक समीक्षा के लिए पहल करने के लिए उत्सुक हैं।

प्रवक्ता ने कहा, "मध्य पूर्व में चल रही घटनाओं के कारण, एनएसए सुलिवन ने इस सप्ताह अपनी भारत यात्रा स्थगित कर दी है। एनएसए सुलिवन अगली संभावित तारीख पर इनिशिएटिव फॉर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (आईसीईटी) की वार्षिक समीक्षा आयोजित करने के लिए तत्पर हैं और भारत के साथ हमारी गहन परिणामी और बहुआयामी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रतिबद्ध हैं।"

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी क्वाड नेताओं की अगली बैठक का इंतजार कर रहे हैं।'

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, "राष्ट्रपति क्वाड नेताओं की अगली बैठक और स्वतंत्र, खुले और समृद्ध भारत के लिए हमारे साझा दृष्टिकोण के समर्थन में अमेरिकी और भारतीय लोगों के साथ-साथ हमारे भागीदारों के लिए परिणाम देने के लिए भारत के साथ हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए उत्सुक हैं।'' 

इससे पहले, राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगी के 17 अप्रैल को नई दिल्ली में होने की बात कही गई थी। सुलिवन को इस साल की शुरुआत में फरवरी में भारत की यात्रा करनी थी, लेकिन यूक्रेन और पश्चिम एशिया में वैश्विक संकट के कारण, आईसीईटी पर वार्षिक समीक्षा बैठक को पुनर्निर्धारित किया गया था।

मई 2022 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन ने नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में परिणाम-उन्मुख सहयोग की सुविधा के लिए ICET लॉन्च किया। आईसीईटी का भारत में एनएससीएस और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) द्वारा सह-नेतृत्व किया जाता है।

इस साल फरवरी में, रक्षा सचिव गिरिधर अरामाने ने नई दिल्ली में INDUS-X शिखर सम्मेलन के दूसरे संस्करण में बोलते हुए, भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रक्षा साझेदारी पर प्रकाश डाला, जो आपसी सम्मान और रणनीतिक अभिसरण में निहित है।

अरामाने ने वर्ष 2022 में पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर पहल का उल्लेख किया।उन्होंने डिफेंस इनोवेशन ब्रिज के बारे में बात की, जो आईसीईटी का एक महत्वपूर्ण परिणाम है, जो रक्षा क्षेत्र में अमेरिकी और भारतीय स्टार्टअप के बीच सहयोग के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करता है।

इस बीच, एक नियमित विदेश विभाग ब्रीफिंग में, अमेरिकी विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता मैथ्यू मिलर। भारत के साथ अमेरिका के संबंधों की पुष्टि की और कहा कि भारत अमेरिका का एक महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार है।

मिलर ने सोमवार को एक दैनिक प्रेस वार्ता में कहा, "इसलिए भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, यह संयुक्त राज्य अमेरिका का एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है और मुझे उम्मीद है कि यह सच रहेगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad