Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति का दावा- पुतिन ने अपने कुछ सलाहकारों को किया हाउस अरेस्ट, रूस के इस दावे पर भी जताया संदेह

रूस और यूक्रेन के बीच जंग लगातार जारी है। इस बीच अमेरिका ने आशंका जताई है कि पुतिन अपने कुछ सलाहकारों...
अमेरिकी राष्ट्रपति का दावा- पुतिन ने अपने कुछ सलाहकारों को किया हाउस अरेस्ट, रूस के इस दावे पर भी जताया संदेह

रूस और यूक्रेन के बीच जंग लगातार जारी है। इस बीच अमेरिका ने आशंका जताई है कि पुतिन अपने कुछ सलाहकारों को हाउस अरेस्ट के तहत रख सकते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि ये संभावना है कि रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन अपने कुछ सलाहकारों को घर में नजरबंद कर लिया हो।

यूक्रेन में युद्ध को लेकर पश्चिमी आंकलन पर अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में बाइडेन यह भी कहा कि उन्हें यूक्रेन के कुछ हिस्सों में हमले को कम करने के मास्को के दावे के बारे में संदेह है।

ब्रिटिश और अमेरिकी खुफिया स्टेटमेंट के बारे में पूछे जाने पर बाइडेन ने मीडिया से कहा कि पुतिन सेल्फ आइसोलेटेड प्रतीत होते हैं और कुछ संकेत है कि उन्होंने अपने कुछ सलाहकारों को निकाल दिया है या नजरबंद कर दिया हो।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि युद्ध को लेकर बहुत सारी अटकले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वह निश्चित नहीं थे कि मास्को के पुलबैक की घोषणा के बाद रूसी सेना यूक्रेन में क्या कर रही थी।

राजधानी कीव और दूसरे शहरों से व्यापक डी-एस्केलेशन के संभावित शुरुआत को लेकर उन्होंने आशंका जताई। बाइडेन ने कहा कि यह संभव है कि यूक्रेन के कुछ शहरों से रूसी सेना की वापसी हो रही हो लेकिन यूक्रेन के एक अन्य क्षेत्र, पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर हमले का आदेश दिया गया था।

जो बाइडेन ने आगे कहा कि अब तक इस बात का कोई स्पष्ट सबूत नहीं है कि रूस कीव और कुछ दूसरे शहरों से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है लेकिन इस बात के सबूत हैं कि वह डोनबास में अपने सैनिकों को बढ़ा रहा है। इस पर संशय है कि क्या वह वास्तव में कीव और कुछ शहरों से पीछे हट रहा है।

बता दें कि इससे पहले अमेरिकी खुफिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के वरिष्ठ सलाहकारों ने उन्हें यूक्रेन पर हमलों में आ रही मुश्किलों को लेकर गुमराह किया था जिसके बाद सैन्य नेतृत्व के साथ उनका मतभेद गहरा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad