Advertisement

अमेरिका चुनाव: डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप से तीखी बहस, राष्ट्रपति से बोले जो बाइडेन, 'क्या तुम चुप रहोगे'

अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले मौजूदा राष्ट्रपति और...
अमेरिका चुनाव: डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप से तीखी बहस, राष्ट्रपति से बोले जो बाइडेन, 'क्या तुम चुप रहोगे'

अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के बीच पहली डिबेट हुई। ट्रंप और बिडेन ने अमेरिका के अलग-अलग मुद्दों पर जनता के समक्ष अपने विचार रखे और आगामी योजनाएं बताई। इस दौरान ट्रंप और बिडेन के बीच तीखी नोंक-झोंक भी हुई। इस दौरान कोरोना महामारी, वैक्सीन, सुप्रीम कोर्ट में जज की नियुक्ति, टैक्स समेत कई मुद्दों पर ट्रंप और बिडेन भिड़े।इस दौरान दोनों एक-दूसरे पर तीखे हमले भी किए। बिडेन ने ट्रंप पर निशाना साधते हुए उन्हें झूठा बताया और डिबेट के दौरान चुप रहने के लिए कहा।

जो बिडेन ने कहा, 'सच ये है कि उन्होंने (डोनाल्ड ट्रंप) जो कुछ भी कहा है, वो सिर्फ झूठ है, मैं यहां पर उनके झूठ गिनाने नहीं आया हूं। हर कोई जानता है कि वो झूठे हैं।' डिबेट के पहले मिनट से ही दोनों के बीच काफी गहमागहमी होने लगी थी। दोनों एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने लगे। इस दौरान एक पल ऐसा भी आया, जब बिडेन का पारा चढ़ गया और उन्होंने ट्रंप से कहा, 'क्या तुम चुप रहोगे'।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में साफ तौर पर सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण की गारंटी देने से इनकार कर दिया था। उनसे पूछा गया था कि अगर नवंबर के चुनाव में वह अपने प्रतिद्वंदी जो बिडेन से चुनाव हार जाते हैं तो पॉवर ट्रांसफर कितना आसान होगा, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि कोई गारंटी नहीं दे सकते। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा, 'ठीक है, अभी हम यह देखने जा रहे हैं कि होता क्या है?' व्हाइट हाउस के संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप से पूछा गया था कि क्या वह अमेरिका में लोकतांत्रिक शासन के सबसे बुनियादी सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध हैं?

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad