Advertisement

अमेरिका में विमान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 पर प्रतिबंध

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोनों में आग लगने की रिपोर्टरों के मद्देनजर अमेरिका में परिवहन विभाग ने एक आपातकालीन आदेश जारी करके विमानों में ये स्मार्टफोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।
अमेरिका में विमान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 पर प्रतिबंध

यात्री एवं चालक दल के सदस्यों पर विमान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन ले जाने को लेकर प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश कल जारी किया गया था जो आज दोपहर लागू होगा। आदेश में कहा गया है कि अमेरिका के भीतर या देश में आने वाले या देश से जाने वाले विमानों में ये फोन नहीं ले जाए जा सकेंगे और न ही उन्हें विमानों में ले जाए जाने वाले बैगों में पैक किया जा सकेगा।

विभाग ने कहा कि इन फोनों के साथ यात्रा करने की कोशिश करने वाले यात्रिायों से फोन जब्त कर लिए जाएंगे और उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। सैमसंग ने बैटरी के निर्माण में खामी का हवाला देते हुए 25 लाख स्मार्टफोन वापस ले लिए थे। दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस फोन को अगस्त में जारी किए जाने के दो महीने से भी कम समय में इस सप्ताह की शुरूआत में इसका उत्पादन रोक दिया।

परिवहन मंत्री एंटनी फॉक्स ने कहा,  हम यह बात समझते हैं कि विमान में इन फोनों को ले जाने पर प्रतिबंध लगाने से कुछ यात्रियों को असुविधा होगी लेकिन विमान में सवार यात्रियों की सुरक्षा प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा, हम यह अतिरिक्त कदम इसलिए उठा रहे हैं क्योंकि विमान में आग लगने की एक भी घटना होने से विमान में सवार लोगों की जान जाने और उन्हें गंभीर चोट लगने का बहुत खतरा है। सैमसंग ने एक बयान में कहा कि वह ग्राहकों को प्रतिबंध के बारे में जानकारी देने के लिए विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है। कंपनी ने नोट 7 के ग्राहकों से भी अपील की कि वे अपने फोन सेवा प्रदाता एवं खुदरा स्टोर में जाकर अपने फोन के पैसे वापस ले लें या अपने फोन बदल लें।

नोट 7 एकमात्र ऐसा गैजेट नहीं है जिसमें लिथियम-बैटरी समस्याओं के कारण आग लगने की घटनाएं हुई हैं। इन बैटरियों संबंधी समस्या की वजह से लैपटॉप से लेकर टेस्ला कारें एवं बोईंग का 787 जेटलाइनर भी प्रभावित हुए हैं।

एपी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad