Advertisement

विकीलीक्स पर सीआईए का निशाना, रूस से मदद लेने का आरोप

सीआईए के नए निदेशक माइक पोंपिओ ने विकीलीक्स को राज्य से इतर दुश्मन खुफिया एजेंसी करार देते हुए कहा है कि इसे अक्सर रूस से मदद मिलती है। विकीलीक्स द्वारा गोपनीय दस्तावेज लीक किए जाने से अमेरिका को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था।
विकीलीक्स पर सीआईए का निशाना, रूस से मदद लेने का आरोप

उन्होंने कहा कि अमेरिकी खुफिया सेवाओं ने पाया था कि रूस सरकार के स्वामित्व वाले टेलीविजन नेटवर्क आरटी का वेबसाइट के साथ सक्रियता से सहयोग था।

पोंपिओ ने कहा, विकीलीक्स का व्यवहार दुश्मन खुफिया सेवा जैसा है और वह दुश्मन खुफिया सेवा की तरह बात करती है। उनके कठोर शब्द विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे और पूर्व एनएसए कांट्रैक्टर एडवर्ड स्नोडेन पर केंद्रित थे जिन्होंने 2013 में नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी (एनएसए) से गोपनीय दस्तावेज लीक किए थे।

पोंपिओ ने कहा कि जब स्नोडेन रूसी खुफिया एजेंसी के पास जा पहुंचा तो उसके विश्वासघात ने अमेरिकी खुफिया और सैन्य अभियानों को व्यापक तौर पर सीधे नुकसान पहुंचाया। वह जो भी दावा करे, लेकिन वह व्हिसल ब्लोअर नहीं है। सच्चे व्हिसल ब्लोअर शिकायतों को उठाने के लिए एक स्थापित एवं उचित प्रक्रिया अपनाते हैं, वे अमेरिकियों के जीवन को खतरे में नहीं डालते।

पोंपिओ ने कहा कि असांजे की गतिविधयों के प्रति अमेरिका के दुश्मन आकर्षित हुए हैं।

सीआईए निदेशक ने दावा किया कि विकीलीक्स के एक हालिया खुलासे के बाद अरब प्रायद्वीप में एक अलकायदा सदस्य ने ऑनलाइन टिप्पणी पोस्ट कर लिखा, अमेरिका में लड़ाई का एक ऐसा जरिया उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद विकीलीक्स जिससे हम पहले परिचित नहीं थे।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad