Advertisement

हिलेरी का दावा, रूस की मिलीभगत से ट्रंप की मदद कर रहा है विकीलीक्स

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के चुनाव प्रचार अभियान दल ने विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे पर रूस की मिलीभगत से क्लिंटन की ईमेल प्रणाली को हैक कर उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने का आरोप लगाया।
हिलेरी का दावा, रूस की मिलीभगत से ट्रंप की मदद कर रहा है विकीलीक्स

हिलेरी के चुनाव प्रचार अभियान दल के प्रमुख जॉन पोडेस्टा ने इस कथित ईमेल प्रणाली हैकिंग के लिए रूस पर आरोप लगाया, जिसके चलते विकीलीक्स ने हिलेरी के प्रचार कर्मी और अधिकारियों के हजारों ईमेल जारी किए हैं। पोडेस्टा ने बताया, मैं करीब पांच दशक राजनीति में रहा हूं और निश्चित रूप से यह पहला ऐसा चुनाव अभियान है जिसमें मुझे रूसी खुफिया एजेंसियों से निपटना पड़ रहा है क्योंकि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि हमारे विरोधी की ओर से वे हर संभव कोशिश कर रहे हैं। पोडेस्टा ने कहा कि इस संबंध में वह एफबीआई के संपर्क में हैं।

हिलेरी के अभियान दल ने यह भी आरोप लगाया गया कि रिपब्लिकन पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान का भी इससे कुछ संबंध हो सकता है। पोडेस्टा ने कहा, मैं रविवार को एफबीआई के संपर्क में था। उन्होंने इस बात की पुष्टि की थी कि वे मेरे ईमेल के आपराधिक हैक से जुड़े मामले की जांच कर रहे हैं और जाहिर तौर पर हमलोग जांच में उन्हें पूरा सहयोग दे रहे हैं। हमने आज भी कानून प्रवर्तन अधिकारियों से सुना कि रूसी खुफिया एजेंसी की ओर से की गई यह हैकिंग जांच का हिस्सा है। पोडेस्टा के ये आरोप उस रिपोर्ट पर आधारित हैं जिसमें ट्रंप के लंबे समय से मित्र रहे रोजर स्टोन की विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे से इस गर्मी में बातचीत की बात कही गई थी। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad