Advertisement

अमेरिका चुनाव 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने स्वीकार किया दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने औपचारिक तौर पर...
अमेरिका चुनाव 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने स्वीकार किया दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने औपचारिक तौर पर रिपब्लिकन राष्ट्रपति प्रत्याशी के लिए नामांकन को स्वीकार कर लिया। गुरुवार रात को रिपब्लिकन नेशनल कंवेंशन में बेटी इवांका ट्रंप ने मंच पर डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया। वहां जमा भीड़ ने 'फोर मोर इयर्स' के  नारे लगाए।

ट्रंप ने कंवेंशन को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आज रात यहां आपके समर्थन और पिछले चार सालों में अविश्वसनीय प्रगति की बदौलत खड़ा हूं।  इस बात का विश्वास है कि हम अगले चार वर्षों में अमेरिका के लिए उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करेंगे। 

राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे कहा, 'मेरे अमेरिकी साथियों, आज रात पूरे आभार और विश्वास के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की ओर से नॉमिनेशन को स्वीकार करता हूं।'

ट्रंप ने आगे कहा कि राष्ट्रपति के तौर पर उनके अगले कार्यकाल में अमेरिका इतिहास में सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाएगा और जल्द ही पूर्ण रोजगार पर वापस लौटेगा। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी औपचारिक तौर पर उपराष्ट्रपति पद के लिए बुधवार को नॉमिनेशन स्वीकार किया था।इस बार 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के सामने डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बिडेन हैं।

इवांका ने कहा- ट्रंप ने वॉशिंगटन को बदल दिया

ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ मंच तक आए थे। उनकी बेटी इवांका ट्रंप ने उनका परिचय दिया। इवांका ने कोविड-19 के दौरान अपने पिता के कदमों तथा आर्थिक नीतियों की सराहना करते हुए कहा कि चार साल पहले, मैंने आपसे कहा था कि मैं संघर्ष के वक्त अपने पिता के साथ खड़ी रहूंगी और चार साल बाद मैं यहां हूं। उन्होंने कहा कि पापा, लोग आप पर अपरम्परागत होने के कारण निशाना साधते हैं, लेकिन आपके सच्चे होने की वजह से मुझे आपसे प्यार है और प्रभावशाली होने के लिए मैं आपका सम्मान करती हूं। इवांका ने कहा कि वाशिंगटन ने डोनाल्ड ट्रंप को नहीं बदला, डोनाल्ड ट्रंप ने वॉशिंगटन को बदल दिया।

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति प्रत्याशी हैं जो बिडेन

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति प्रत्याशी जो बिडेन  ने 21 अगस्त को डेमोक्रेटिक नेशनल कंवेंशन में औपचारिक तौर पर नॉमिनेशन स्वीकार किया था। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति प्रत्याशी कमला हैरिस हैं। बिडेन ने कहा था कि यदि वह मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराने में कामयाब होते हैं तो अमेरिका के लिए सबसे बेहतर करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad