Advertisement

राजनयिक तनाव के बीच मालदीव के राष्ट्रपति ने भारतीय सैनिकों को 15 मार्च तक वापस बुलाने को कहा

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत से 15 मार्च तक देश से अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने...
राजनयिक तनाव के बीच मालदीव के राष्ट्रपति ने भारतीय सैनिकों को 15 मार्च तक वापस बुलाने को कहा

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत से 15 मार्च तक देश से अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने के लिए कहा है, माले द्वारा उन्हें हटाने की मांग के लगभग दो महीने बाद एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को रिपोर्ट दी।

पीटीआई के अनुसार, मालदीव के एक स्थानीय मीडिया ने खुलासा किया कि राष्ट्रपति कार्यालय में सार्वजनिक नीति सचिव अब्दुल्ला नाज़िम इब्राहिम ने एक प्रेस वार्ता में राष्ट्रपति मुइज़ू द्वारा भारत से 15 मार्च तक अपने सैन्य कर्मियों को वापस लेने के लिए औपचारिक अनुरोध की घोषणा की।

उन्होंने कथित तौर पर कहा, “भारतीय सैन्यकर्मी मालदीव में नहीं रह सकते। यह राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू और इस प्रशासन की नीति है।" मालदीव के राष्ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया है कि मालदीव के लोगों ने उन्हें नई दिल्ली से यह अनुरोध करने के लिए "मजबूत जनादेश" दिया है।

मालदीव और भारत ने सैनिकों की वापसी पर बातचीत के लिए एक उच्च स्तरीय कोर ग्रुप का गठन किया है। समूह ने रविवार सुबह माले में विदेश मंत्रालय मुख्यालय में अपनी पहली बैठक की। कथित तौर पर भारतीय उच्चायुक्त मुनु महावर भी बैठक में शामिल हुए। नाजिम ने बैठक की पुष्टि की और कहा कि बैठक का एजेंडा 15 मार्च तक सैनिकों को वापस बुलाने का अनुरोध था।

भारत सरकार ने मीडिया रिपोर्ट की तुरंत पुष्टि या टिप्पणी नहीं की। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मालदीव में 88 भारतीय सैन्यकर्मी हैं। भारतीय सैन्य कर्मियों को हटाने की याचिका दोनों देशों के बीच बढ़े हुए तनाव के साथ मेल खाती है, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर निर्देशित मुइज़ू सरकार के तीन उप मंत्रियों द्वारा की गई अपमानजनक टिप्पणियों से प्रेरित है।

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणियों के बाद मुइज्जू ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मंत्रियों को निलंबित कर दिया। इस कदम से भारत में चिंता फैल गई और भारतीय पर्यटकों द्वारा बहिष्कार का आह्वान किया गया, जिनकी संख्या सबसे अधिक थी, इसके बाद रूस का स्थान था, जिसमें चीनी पर्यटक तीसरे स्थान पर थे।

चीन की अपनी हालिया राजकीय यात्रा के दौरान, मुइज़ू ने सक्रिय रूप से बीजिंग के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए। चीन की अपनी हालिया राजकीय यात्रा से लौटने पर, मुइज़ू ने शनिवार को प्रेस को संबोधित किया, उन्होंने परोक्ष रूप से भारत की आलोचना की, जिससे राजनयिक तनाव और बढ़ गया। उन्होंने किसी देश का नाम लिए बिना कहा, ''हम छोटे हो सकते हैं, लेकिन इससे आपको हमें धमकाने का लाइसेंस नहीं मिल जाता।''

उन्होंने भारत पर देश की निर्भरता को कम करने की योजनाओं की भी घोषणा की, जिसमें अन्य देशों से आवश्यक खाद्य वस्तुओं और दवाओं और उपभोग्य सामग्रियों के आयात को सुरक्षित करना शामिल है। उन्होंने वेलाना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एकत्रित संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “हम किसी के पिछवाड़े में नहीं हैं। हम एक स्वतंत्र और संप्रभु राज्य हैं।”  पीटीआई के मुताबिक, उन्होंने कहा कि किसी भी देश को किसी देश के घरेलू मामलों पर प्रभाव डालने का अधिकार नहीं है, चाहे उसका आकार कुछ भी हो। उन्होंने यह भी कसम खाई कि वह मालदीव के घरेलू मामलों पर किसी भी बाहरी प्रभाव की अनुमति नहीं देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad