Advertisement

विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, ऑस्ट्रेलिया ने दी 'कोवैक्सीन' को मंजूरी

भारत में बने देसी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अप्रूव्ड टीकों की लिस्ट में...
विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, ऑस्ट्रेलिया ने दी 'कोवैक्सीन' को मंजूरी

भारत में बने देसी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अप्रूव्ड टीकों की लिस्ट में शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने यात्रा को लेकर बायोटेक की कोवैक्सीन और चीन की बीबीआईबीपी-कोरवी को मान्यता प्रदान की है। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोवैक्सीन को अभी तक हरी झंडी नहीं मिली है।

टीजीए ने चीन की फार्मा कंपनी सिनोफार्म की ओर से तैयार की गई बीबीआईबीपी-कोरवी को भी अनुमति मिल गई है। फिलहाल, सरकारी एजेंसी की मान्यता प्राप्त वैक्सीन की सूची में कॉर्मिनेटी, वैक्स्जैव्रिया, कोविशील्ड, स्पाइकवैक्स, जैनसेन, कोरोनावैक के नाम शामिल हैं।

यह मान्यता 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के यात्रियों के लिए है, जिन्हें कोवैक्सिन का टीका लगाया गया है। इसके अलावा उन 18 से 60 लोगों के लिए, जिन्हें बीबीआईबीपी-कोरवी का टीका लगाया गया है।

बात दें वैश्विक संस्था का कहना है कि कुछ और जानकारी की जरूरत है। उसके आधार पर ही इस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर मंजूरी दी जा सकती है। इससे पहले 26 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन की मीटिंग थी, जिसमें कोवैक्सीन को मंजूरी दिए जाने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब 3 नवंबर को डब्ल्यूएचओ की मीटिंग होने वाली है। इस बैठक में भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन को मंजूरी मिल सकती है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad