Advertisement

चुनाव जीतने पर चीन ने पीएम मोदी को दी बधाई, कहा- भारत के साथ काम करने को तैयार

चीन ने आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के विजयी होने पर...
चुनाव जीतने पर चीन ने पीएम मोदी को दी बधाई, कहा- भारत के साथ काम करने को तैयार

चीन ने आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के विजयी होने पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी और कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण हितों को ध्यान में रखकर भारत के साथ काम करने को तैयार है।

भारत निर्वाचन आयोग सभी लोकसभा क्षेत्रों के लिए परिणाम की घोषणा कर चुका है। भाजपा ने लोकसभा की 543 में से 240 सीट जीती हैं, जबकि कांग्रेस 99 सीट पर विजयी रही है।

भाजपा नीत राजग लोकसभा में 272 से अधिक सीट जीतकर बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार कर चुका है। हालांकि, 2014 के बाद भाजपा पहली बार अपने दम पर 272 के जादुई आंकड़े को हासिल नहीं कर पाई।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, ‘‘ हमने भारत के आम चुनाव के नतीजे पर गौर किया है। हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में भाजपा एवं राजग की जीत पर बधाई देते हैं।’’

उन्होंने पत्रकार वार्ता में भारत के आम चुनाव के नतीजे पर प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि भारत के साथ सुदृढ़ और स्थिर संबंध दोनों देशों के हितों के अनुकूल है तथा क्षेत्र और उसके बाहर भी शांति एवं विकास के अनुरूप है।

उन्होंने कहा कि चीन अपने द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण हितों को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों एवं उनकी जनता के मौलिक हितों के वास्ते भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है।

साल 2020 में पैंगोंग त्सो (झील) क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद पूर्वी लद्दाख सीमा पर गतिरोध शुरू होने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में गिरावट आई है। गतिरोध को हल करने के लिए दोनों पक्षों ने अब तक कोर कमांडर स्तर की 21 दौर की वार्ता की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad