Advertisement

रक्षा मंत्री के लापता होने के एक महीने बाद सामने आया चीन का पहला जवाब, "स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं"

चीनी रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि लगभग एक महीने पहले रक्षा मंत्री के सार्वजनिक...
रक्षा मंत्री के लापता होने के एक महीने बाद सामने आया चीन का पहला जवाब,

चीनी रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा कि लगभग एक महीने पहले रक्षा मंत्री के सार्वजनिक दृश्य से गायब होने पर मंत्रालय की पहली सार्वजनिक टिप्पणी की है. मंत्रालय ने बताया कि  उन्हें "स्थिति की जानकारी नहीं थी।" मंत्रालय के सूचना कार्यालय के निदेशक, वरिष्ठ कर्नल वू कियान ने एक मासिक संवाददाता सम्मेलन में जब पूछा गया कि क्या ली शांगफू के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच चल रही है और क्या वह अभी भी रक्षा मंत्री हैं? इसपर उन्होंने सिर्फ एक वाक्य में प्रतिक्रिया दी.

वू ने एक विदेशी समाचार आउटलेट के एक सवाल के जवाब में कहा, "आपने जिस स्थिति का उल्लेख किया है, उसके बारे में मुझे जानकारी नहीं है।"  मार्च में नए मंत्रिमंडल के गठन के समय रक्षा मंत्री बने ली को 29 अगस्त को भाषण देने के बाद से नहीं देखा गया है। वह पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग के बाद इस साल गायब होने वाले दूसरे वरिष्ठ अधिकारी हैं, जिन्हें पद से हटा दिया गया था। 

चीनी सरकार ने उन्हें हटाने का कोई कारण नहीं बताया है, या क्यों उन्होंने और ली दोनों ने अचानक सार्वजनिक उपस्थिति बंद कर दी है।  कम से कम अब तक ऐसा कोई संकेत नहीं है कि उनका गायब होना चीन की विदेश या रक्षा नीतियों में बदलाव का संकेत है। चीन में अधिकारियों और अन्य लोगों का बिना बताए गायब हो जाना कोई असामान्य बात नहीं है और अक्सर महीनों बाद उस व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक आरोपों की घोषणा की जाती है।  हालाँकि, दो मौजूदा मंत्रियों का तेजी से गायब होना असामान्य है।

जापान में अमेरिकी राजदूत रहम इमैनुएल ने इस महीने की शुरुआत में ट्वीट किया था कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कैबिनेट लाइनअप "अब अगाथा क्रिस्टी के उपन्यास एंड देन देयर वेयर नन" से मिलती जुलती है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू ने अमेरिकी अधिकारियों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को अधिक महत्व नहीं दिया कि दोनों देशों के पास स्पष्ट सैन्य-से-सैन्य संचार चैनल नहीं हैं। उन्होंने कहा कि समस्या संचार की कमी नहीं है, बल्कि दोनों सेनाओं के बीच संबंधों को पटरी पर लाने के लिए अमेरिका को अपने तरीके बदलने की जरूरत है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad