Advertisement

रूस: संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति पुतिन की पार्टी को मिली भारी जीत

राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की युनाइटेड रशिया पार्टी को देश के संसदीय चुनाव में आसान और बड़ी जीत हासिल हुई है। यह नतीजा साल 2018 में पुतिन के चौथी बार राष्ट्रपति बनने का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।
रूस: संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति पुतिन की पार्टी को मिली भारी जीत

रूस की संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा की 450 सीटों के लिए रविवार को मतदान हुआ था। यह चुनाव सुचारू रूप से संपन्न हुआ। पिछले बार के चुनाव में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था। हालांकि चुनाव में मतदान 50 फीसदी से कम रहने से यह भी संकेत मिला कि रूसी लोगों का मौजूदा व्यवस्था से मोहभंग हो रहा है और इस चुनाव की वैधानिकता पर सवाल खड़े हो सकते हैं। मतदान के बाद पुतिन ने कहा, हम पूरे यकीन के साथ घोषणा कर सकते हैं कि पार्टी को अच्छी कामयाबी मिली है। वह जीत गई है। उन्होंने कहा, हालात कठिन हैं, लेकिन लोगों ने एकीकृत रूस के लिए मतदान किया है।

रूस में अब तक 93 फीसद से अधिक मतों की गिनती हो चुकी है। इसमें पुतिन की पार्टी को करीब 54.3 प्रतिशत मत हासिल हुए जिससे 450 सदस्यों वाली संसद में उनकी कम से कम 343 सीटें पक्की हो गई हैं। पिछली बार उसे 238 सीटें मिली थीं। पुतिन की पार्टी के पीछे दो अन्य राजनीतिक दल कम्युनिस्ट पार्टी और कट्टरपंथी राष्ट्रवादी विचारधारा वाली लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी हैं। इनको क्रमश: 13.5 और 13.2 फीसदी मत हासिल हुए हैं। जस्ट रशिया पार्टी को 6.2 फीसदी वोट मिले हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad