Advertisement

पाकिस्तान चुनाव में पहली बार 125 ट्रांसजेंडर पर्यवेक्षक की तरह करेंगे काम

पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले चुनाव की निष्पक्षता और पारदर्शिता पर नजर रखने के लिए विभिन्न मतदान...
पाकिस्तान चुनाव में पहली बार 125 ट्रांसजेंडर पर्यवेक्षक की तरह करेंगे काम

पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले चुनाव की निष्पक्षता और पारदर्शिता पर नजर रखने के लिए विभिन्न मतदान केंद्रों पर ट्रांसजेंडर समुदाय के 125 सदस्य पर्यवेक्षक के रूप में तैनात रहेंगे। 

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के मुताबिक, ट्रस्ट फॉर डेमोक्रेटिक एडुकेशन एंड एकांउटेबिलिटी ने इन्हें प्रशिक्षण दिया है। यह एक गैर सरकारी संगठन है जो लोगों और सिविल सोसाइटी को उनके लोकतांत्रिक अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। 

पर्यवेक्षक के तौर पर इन ट्रांसजेंडरों का काम मतदान केंद्रों पर समाज के संवेदनशील तबकों के साथ भेदभाव या उनके अधिकारों के हनन का ब्योरा रखना होगा। विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक, पाकिस्तान में ट्रांसजेंडरों की संख्या कम से कम पांच लाख है। 25 जुलाई को होने वाले इस चुनाव में ट्रांसजेंडर समुदाय के 13 सदस्य भी चुनाव लड़ रहे हैं। 

कुल 342 सीटों पर होने हैं चुनाव

गौरतलब है कि पाकिस्तान में कुल 342 सीटों के लिए मतदान होगा। इसमें से 272 सीटों पर सीधे चुनाव होंगे, जबकि 70 सीटें आरक्षित हैं।

12,570 से अधिक उम्मीदवार मैदान में 

आम चुनाव में पाकिस्तान के कई कट्टर मौलवियों सहित 12,570 से अधिक उम्मीदवार संसद और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनावी मैदान में हैं। नेशनल असेंबली के लिए 3,675 और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 8,895 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने कहा है कि नियमों के मुताबिक, प्रचार अभियान मध्यरात्रि तक खत्म हो जाना चाहिए, ताकि मतदाताओं को सोच-विचार का समय मिले और वह 25 जुलाई को होने वाले मतदान में हिस्सा लेने की तैयारी कर सकें। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad