Advertisement

सिंगापुर के परीक्षण में 13 भारतीय जीका वायरस से संक्रमित पाए गए

सिंगापुर में 13 भारतीय जीका वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इनका इलाज सिंगापुर में चल रहा है। सिंगापुर सरकार इस मच्छर जनित रोग से पीडि़त मरीजों की बढ़ती संख्या से जूझ रही है।
सिंगापुर के परीक्षण में 13 भारतीय जीका वायरस से संक्रमित पाए गए

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि सिंगापुर स्थित भारतीय दूतावास ने 13 भारतीयों के जीका वायरस से संक्रमित होने की खबर दी है। उन्होंने कहा, सिंगापुर में हमारे दूतावास के मुताबिक परीक्षण में 13 भारतीय जीका वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

विकास ने कहा कि सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, प्रभावित भारतीयों में हल्के लक्षण देखे गए और वे या तो इससे उबर चुके हैं या उबर रहे हैं। उन्होंने कहा, इससे उबरने की उनकी प्रक्रिया पर करीबी नजर रखी जा रही है। मरीजों की गोपनीयता के कारण सिंगापुर के अधिकारी उनकी सहमति के बगैर इन मरीजों का ब्योरा साझा नहीं कर पा रहे हैं। लगता है कि एक खास इलाके में ये मामले सामने आ रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय दूतावास सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय से लगातार संपर्क में है और यह प्रयास कर रहा है कि भारतीय नागरिकों को पूरी मेडिकल मदद मिले। सिंगापुर में जीका वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है और ये मामले विशेष रूप से भवन निर्माण स्थलों में काम करने वाले लोगों में सामने आ रहे हैं। फरवरी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जीका को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातस्थिति घोषित किया था। सिंगापुर में कल हुए जीका परीक्षण में संक्रमित पाए गए कुल 115 लोगों में छह बांग्लादेशी और 21 चीनी नागरिक भी पॉजिटिव पाए गए हैं। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad