Advertisement

ईरान संसद हमले में 12 लोगों की मौत, 42 घायल

ईरान की संसद और दक्षिणी तेहरान में खुमैनी के मकबरे पर हुए दो अलग-अलग हमलों में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि घायलों की संख्होया बढ़कर 42 हो गई है। मरने वालों में एक महिला आत्मघाती हमलावर भी शामिल है। इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है।
ईरान संसद हमले में 12 लोगों की मौत, 42 घायल

न्यूज एजेंसी एएनआई ने ईरानी मीडिया के हवाले से बताया कि ईरान में आज दो अलग-अलग जगह हुए हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है जबकि घायलों की संख्या 42 पहुंच गई है। बंदूकधारियों ने जब ईरान संसद परिसर में हमला किया तो एक सुरक्षाकर्मी मारा गया। शहर के दक्षिण में खुमैनी के मकबरे में जब हमलावरों ने हमला किया तो वहां गोलीबारी में एक माली की मौत हो गई।  

स्थानीय मीडिया ने बताया कि संसद के अंदर तीन हमलावर दाखिल हुए थे, जिन्होंने फायरिंग शुरू की थी। हमले को लेकर सिक्युरिटी टीम अलर्ट हो गई और संसद के सभी गेट बंद कर दिए। सिक्योरिटी टीम ने संसद के सभी गेट को घेर लिया।

स्थानीय मीडिया प्रेस टीवी के मुताबिक, ईरान की संसद में हुए हमले में एक गार्ड की मौत हो गई थी। दक्षिणी ईरान के इमाम खुमेैनी दरगाह में भी हुई फाइरिंग में कई लोग घायल हुए हैं।  इन दोनों हमलों को अंजाम देने वाले तीन हमलावरों में से एक ने खुद को स्मारक पर ही उड़ा लिया। इसके बाद दो हमलावर ने यहां पर फायरिंग की। इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है।

ईरानी सांसद इलियास हजराती के मुताबिक, तीन हमलावरों में से दो के हाथ में क्लाश्निकोव राइफल्स और एक हमलावर एके-47 लिए हुए था। हमलावरों ने संसद के अलावा धार्मिक स्थल खुमैनी स्मारक के अंदर भी फायरिंग और बम ब्लास्ट किया गया, जिसमें दो लोग जख्मी हुए हैं।

गौरतलब है कि ईरान में इस्लामिक क्रांति का नेतृत्व करने वाले अयातुल्ला खुमैनी के नाम पर यह स्मारक बना है और ये संसद से सिर्फ 20 किमी की दूरी पर मौजूद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad