Advertisement

अफगानिस्तान: जुमे की नमाज के दौरान मस्जिद में आत्मघाती विस्फोट; वरिष्ठ मौलवी समेत 18 लोगों की मौत, 21 घायल

पश्चिमी अफगानिस्तान में शुक्रवार को एक भीड़भाड़ वाली मस्जिद में हुए विस्फोट में एक प्रमुख मौलवी,...
अफगानिस्तान: जुमे की नमाज के दौरान मस्जिद में आत्मघाती विस्फोट; वरिष्ठ मौलवी समेत 18 लोगों की मौत, 21 घायल

पश्चिमी अफगानिस्तान में शुक्रवार को एक भीड़भाड़ वाली मस्जिद में हुए विस्फोट में एक प्रमुख मौलवी, तालिबान अधिकारियों और एक स्थानीय चिकित्सक सहित कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 21 लोग घायल हो गए।

पश्चिमी शहर हेरात में गूजरगाह मस्जिद में शुक्रवार दोपहर की नमाज के दौरान विस्फोट हुआ, जो मुस्लिम धार्मिक सप्ताह का मुख्य आकर्षण है जब पूजा स्थलों पर विशेष रूप से भीड़ होती है। इस विस्फोट में मुजीब-उल रहमान अंसारी की मौत हो गई, जो एक प्रमुख मौलवी था, जो पिछले दो दशकों में देश की पश्चिमी समर्थित सरकारों की आलोचना के लिए पूरे अफगानिस्तान में जाना जाता था। अंसारी को तालिबान के करीबी के रूप में देखा जाता था, जिसने एक साल पहले विदेशी ताकतों के हटने के साथ ही देश पर नियंत्रण कर लिया था।

तालिबान के प्रमुख प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने उनकी मौत की पुष्टि की। हेरात एम्बुलेंस केंद्र के एक अधिकारी मोहम्मद दाऊद मोहम्मदी ने कहा कि एम्बुलेंस ने विस्फोट से 18 शवों और 21 घायलों को हेरात के अस्पतालों में पहुंचाया।  शुक्रवार को हुए विस्फोट की जिम्मेदारी तत्काल नहीं ली गई है।

पिछले मस्जिद हमलों का दावा इस्लामिक स्टेट चरमपंथी समूह द्वारा किया गया है, जिसने अफगानिस्तान में धार्मिक और जातीय अल्पसंख्यकों के साथ-साथ तालिबान के ठिकानों पर हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया है। हेरात मस्जिद अफगानिस्तान में प्रमुख धारा सुन्नी इस्लाम के अनुयायियों को आकर्षित करती है, जिसके बाद तालिबान भी आते हैं।

अफगानिस्तान के तालिबान के अधिग्रहण के बाद से, इस्लामिक स्टेट ने शुक्रवार की नमाज के दौरान आत्मघाती हमलों में कई मस्जिदों पर हमला किया, जिसमें शिया मुसलमानों को निशाना बनाया गया था। इस्लामिक स्टेट के अनुयायी भी सुन्नी हैं और शियाओं को काफिर मानते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad