Advertisement

FB और इंस्टा के बाद, YouTube ने रूसी मीडिया को किया ब्लॉक, यूरोप में नहीं दिखेंगे RT और Sputnik News

फेसबुक और इंस्टाग्राम के बाद गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने मंगलवार को कहा कि उसने यूक्रेन पर रूस...
FB और इंस्टा के बाद, YouTube ने रूसी मीडिया को किया ब्लॉक, यूरोप में नहीं दिखेंगे RT और Sputnik News

फेसबुक और इंस्टाग्राम के बाद गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने मंगलवार को कहा कि उसने यूक्रेन पर रूस के हमले के जवाब में पूरे यूरोप में रूसी समाचार आरटी (पूर्व में रूस टुडे) और स्पुतनिक को भी बंद कर दिया है। अल्फाबेट के स्वामित्व वाली कंपनी ने ट्विटर पर इस खबर की पुष्टि की।

इससे पहले फेसबुक और ट्विटर भी रूसी मीडिया पर ऐसा ही कदम उठा चुके हैं। प्रतिबंधों का सामना कर रहे रूस को अब गूगल ने भी कार्रवाई शुरु कर दी है। जानकारी के मुताबिक यूट्यूब रूसी मीडिया जैसे आरटी (आरटी) और स्पूतनिक न्यूज चैनल को यूरोप में कंटेंट दिखाने के लिए प्रतिबंधित करने का फैसला लिया गया है।. रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के कारण अलप्फाबेट कंपनी ने यह फैसला लिया है। अल्फाबेट कंपनी ही गूगल और उससे जुड़ी तमाम सेवाएं चलाती है जिसमें यूट्यूब भी शामिल है।

बयान जारी कर यूट्यूब ने कहा, “हमारे सिस्टम्स को पूरी तरह तैयार होने में थोड़ा सा वक्त लगेगा। फिलहाल, हमारी कई टीम दिन रात इसी काम में जुटी हैं ताकि जल्द से जल्द इस पर कोई कदम उठाया जा सके। इससे पहले फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा प्लैटफॉर्म्स भी इसी तरह का कदम उठा चुकी है। फेसबुक ने पूरे यूरोप में रूसी मीडिया से संबंधित चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। ट्विटर ने भी इस तरह का फैसला लिया है। ट्विटर ने कहा है कि वह रुसी मीडिया चैनल के कंटेंट वाले ट्वीट्स की रीच कम करेगा।

मेटा में वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने ट्विटर पर कहा, "हमें रूसी राज्य नियंत्रित मीडिया के संबंध में और कदम उठाने के लिए कई सरकारों और यूरोपीय संघ से अनुरोध प्राप्त हुए हैं।" उन्होंने सोमवार देर रात पोस्ट किया, "मौजूदा स्थिति की असाधारण प्रकृति को देखते हुए, हम इस समय पूरे यूरोपीय संघ में आरटी और स्पुतनिक तक पहुंच को प्रतिबंधित कर देंगे।" सोशल नेटवर्क ने रूसी राज्य मीडिया को भी मंच पर विज्ञापन देने से रोक दिया है।

मेटा ने यूक्रेन में ऐसे लोगों को लक्षित करने के लिए एक नेटवर्क भी बंद कर दिया है, जिन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रूसी आक्रमण के बारे में गलत सूचना फैलाने के लिए समाचार संपादकों, विमानन इंजीनियरों और लेखकों के रूप में प्रस्तुत किया था। कंपनी ने कहा कि लोगों ने स्वतंत्र समाचार संस्थाओं के रूप में वेबसाइटें चलाईं और फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब, टेलीग्राम और रूसी ओडनोक्लास्निकी और वीके ऐप सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नकली व्यक्ति बनाए। इस ऑपरेशन ने स्वतंत्र समाचार आउटलेट के रूप में कुछ मुट्ठी भर वेबसाइटों को चलाया, जिसमें दावा किया गया कि पश्चिम ने यूक्रेन और यूक्रेन को एक असफल राज्य होने के साथ धोखा दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad