Advertisement

ताइवान को लेकर अमेरिका-चीन आमने सामने? शी जिनपिंग ने बाइडेन को दी यह चेतावनी

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन को चेतावनी दी है कि बीजिंग ताइवान को...
ताइवान को लेकर अमेरिका-चीन आमने सामने? शी जिनपिंग ने बाइडेन को दी यह चेतावनी

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन को चेतावनी दी है कि बीजिंग ताइवान को मुख्य भूमि चीन के साथ फिर से जोड़ देगा, लेकिन समय अभी तय नहीं हुआ है।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह जानकारी सामने आई है। बता दें कि एनबीसी न्यूज अमेरिकी प्रसारण टेलीविजन नेटवर्क एनबीसी का समाचार प्रभाग है।

तीन वर्तमान और पूर्व अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, शी ने सैन फ्रांसिस्को में अपने हालिया शिखर सम्मेलन के दौरान बिडेन को चेतावनी दी थी। अधिकारियों ने कहा कि एक दर्जन अमेरिकी और चीनी अधिकारियों की एक समूह बैठक में शी ने बाइडेन से कहा कि चीन की प्राथमिकता ताइवान को शांति से लेना है, बलपूर्वक नहीं।

दो वर्तमान और एक पूर्व अधिकारी के अनुसार, चीनी राष्ट्रपति ने अमेरिकी सैन्य नेताओं की सार्वजनिक भविष्यवाणियों का भी हवाला दिया, जो कहते हैं कि शी 2025 या 2027 में ताइवान पर कब्जा करने की योजना बना रहे हैं, उन्होंने बाइडेन को बताया कि वे गलत थे क्योंकि उन्होंने कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की है।

चीनी अधिकारियों ने शिखर सम्मेलन से पहले यह भी कहा कि बाइडेन बैठक के बाद एक सार्वजनिक बयान दें जिसमें कहा गया हो कि अमेरिका ताइवान के साथ शांतिपूर्ण एकीकरण के चीन के लक्ष्य का समर्थन करता है और ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करता है। एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने चीनी अनुरोध को खारिज कर दिया।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। एनबीसी न्यूज के अनुसार, खुलासे से दोनों नेताओं के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक के बारे में पहले से अप्रमाणित विवरण मिलते हैं, जिसका उद्देश्य उनके देशों के बीच तनाव को कम करना था।

बिडेन को शी की निजी चेतावनी, हालांकि ताइवान को फिर से एकीकृत करने पर उनकी पिछली सार्वजनिक टिप्पणियों से बिल्कुल अलग नहीं है, अमेरिकी अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया क्योंकि यह ऐसे समय में दिया गया था जब ताइवान के प्रति चीन का व्यवहार तेजी से आक्रामक और संभावित रूप से निर्णायक राष्ट्रपति चुनाव से पहले देखा जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad