Advertisement

अमेरिका: रूस ने यूक्रेन में किया मानवता के खिलाफ अपराध, नागरिक आबादी में किए हैं हमले

उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने शनिवार को कहा कि अमेरिका ने यह निर्धारित किया है कि रूस ने यूक्रेन में...
अमेरिका: रूस ने यूक्रेन में किया मानवता के खिलाफ अपराध, नागरिक आबादी में किए हैं हमले

उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने शनिवार को कहा कि अमेरिका ने यह निर्धारित किया है कि रूस ने यूक्रेन में मानवता के खिलाफ अपराध किया है।

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में बोलते हुए, हैरिस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के पास उन अपराधों को आगे बढ़ाने में नैतिक और सामरिक हित दोनों हैं, जो अन्य सत्तावादी सरकारों के खतरे की ओर इशारा करते हैं यदि अंतरराष्ट्रीय नियमों को कमजोर किया जाता है।

हैरिस ने कहा, "रूसी बलों ने एक नागरिक आबादी के खिलाफ व्यापक और प्रणालीगत हमले किए हैं - हत्या, यातना, बलात्कार और निर्वासन के भीषण कार्य।" उसने "निष्पादन-शैली की हत्याओं, मार-पीट और बिजली के झटके" का भी हवाला दिया।

हैरिस ने कहा, "रूसी अधिकारियों ने बच्चों सहित सैकड़ों हजारों लोगों को जबरन यूक्रेन से रूस वापस भेज दिया है।" "उन्होंने क्रूरता से बच्चों को उनके परिवारों से अलग कर दिया है।"

उसने मारियुपोल के रणनीतिक बंदरगाह शहर में एक थिएटर पर मार्च के मध्य में हुए हमले की ओर भी इशारा किया, जहां नागरिक शरण ले रहे थे, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे, और नागरिकों के शवों की छवियों को बुचा की सड़कों पर छोड़ दिया गया था, जब से रूसी वापसी हुई थी।

बाइडेन प्रशासन ने औपचारिक रूप से पिछले मार्च में निर्धारित किया था कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में युद्ध अपराध किए थे और कहा कि यह अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए दूसरों के साथ काम करेगा।

मानवता के खिलाफ अपराधों का निर्धारण एक कदम और आगे जाता है, यह दर्शाता है कि नागरिकों के खिलाफ हमले व्यापक और व्यवस्थित तरीके से किए जा रहे हैं। हैरिस ने कहा कि, एक पूर्व अभियोजक और कैलिफोर्निया के न्याय विभाग के पूर्व प्रमुख के रूप में, वह "तथ्यों को इकट्ठा करने और उन्हें कानून के खिलाफ रखने का महत्व" जानती हैं।

"यूक्रेन में रूस की कार्रवाई के मामले में, हमने सबूतों की जांच की है, हम कानूनी मानकों को जानते हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं है," उसने कहा। "ये मानवता के खिलाफ अपराध हैं।" राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकेन, जो म्यूनिख सम्मेलन में भाग ले रहे थे, ने एक बयान में कहा कि हैरिस ने कहा कि "हम मानवता के खिलाफ अपराधों को सबसे गंभीर अपराधों के लिए आरक्षित करते हैं।"

उन्होंने कहा, नया दृढ़ संकल्प यूक्रेन के नागरिकों को हुई पीड़ा की "आश्चर्यजनक सीमा" को रेखांकित करता है और "रूस की सेना के सदस्यों और अन्य रूसी अधिकारियों को उनके अत्याचारों के लिए जवाबदेह ठहराने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की गहरी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।"

हैरिस ने दुनिया भर के सुरक्षा और रक्षा अधिकारियों की वार्षिक सभा को बताया: "हम सभी सहमत हैं - सभी पीड़ितों की ओर से, दोनों ज्ञात और अज्ञात, न्याय की सेवा की जानी चाहिए।" उन्होंने कहा,"यह हमारा नैतिक हित है।" "हमारे पास एक महत्वपूर्ण रणनीतिक हित भी है।"

हैरिस ने कहा, "ऐसी दुनिया में कोई भी देश सुरक्षित नहीं है जहां एक देश दूसरे की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन कर सकता है, जहां मानवता के खिलाफ अपराध दंड से मुक्ति के साथ किए जाते हैं, जहां साम्राज्यवादी महत्वाकांक्षाओं वाला देश अनियंत्रित हो सकता है।"

उन्होंने कहा, यदि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अंतरराष्ट्रीय नियमों और मानदंडों पर हमला करने में सफल होते हैं, तो "अन्य देश उनके हिंसक उदाहरण का पालन करने के लिए तैयार हो सकते हैं।"  "अन्य अधिनायकवादी शक्तियाँ ज़बरदस्ती, गलत सूचना और यहाँ तक कि क्रूर बल के माध्यम से दुनिया को अपनी इच्छा से झुकाने की कोशिश कर सकती हैं।"

शनिवार को हैरिस के दर्शकों में कोई रूसी अधिकारी शामिल नहीं था। सम्मेलन के आयोजकों ने उन्हें इस वर्ष आमंत्रित नहीं करने का निर्णय लिया। अमेरिकी दृढ़ संकल्प के बारे में घटना के मौके पर पूछे जाने पर, यूक्रेनी विदेश मंत्री द्मित्रो कुलेबा ने जवाब दिया कि "रूस ने यूक्रेनियन के खिलाफ नरसंहार युद्ध छेड़ दिया क्योंकि वे हमारी पहचान को नहीं पहचानते हैं और वे नहीं सोचते कि हम एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में अस्तित्व के लायक हैं।"

उन्होंने कहा, "इससे जो कुछ भी उपजा है वह मानवता के खिलाफ अपराध, युद्ध अपराध और यूक्रेन के क्षेत्र में रूसी सेना द्वारा किए गए कई अन्य अत्याचार हैं।" "कानूनी योग्यता के संदर्भ में वकीलों को विशेष रूप से यह पता लगाने दें कि कौन सा अधिनियम कहां से संबंधित है।"

यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को म्यूनिख सम्मेलन में एक वीडियो संबोधन में पश्चिमी सहयोगियों से यूक्रेन के लिए अपने सैन्य समर्थन को तेज करने का आग्रह किया, यह घोषणा करते हुए कि "यह गति है जिस पर जीवन निर्भर करता है।" कुलेबा ने विश्वास व्यक्त किया कि वर्तमान अनिच्छा के बावजूद यूक्रेन अंततः अपने भागीदारों से लड़ाकू जेट प्राप्त करेगा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने शुरू में छह अन्य प्रकार के भारी हथियार प्रदान करने पर जोर दिया, जो बाद में यूक्रेन को दिए गए या देने का वादा किया गया था - एंटी-टैंक हथियार, तोपखाने, मल्टी-लॉन्च रॉकेट सिस्टम, वायु रक्षा प्रणाली, टैंक और लंबी दूरी की मिसाइलें। कुलेबा ने कहा, "तो एकमात्र उत्कृष्ट प्रकार का हथियार विमान है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement