Advertisement

अमृतपाल सिंह के करीबी अवतार सिंह खंडा का लंदन में निधन, ब्रिटेन में आतंकवादी समूह खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का था प्रमुख

इस साल की शुरुआत में लंदन में भारतीय उच्चायोग में हुए विरोध प्रदर्शन के मुख्य आरोपियों में से एक...
अमृतपाल सिंह के करीबी अवतार सिंह खंडा का लंदन में निधन, ब्रिटेन में आतंकवादी समूह खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का था प्रमुख

इस साल की शुरुआत में लंदन में भारतीय उच्चायोग में हुए विरोध प्रदर्शन के मुख्य आरोपियों में से एक अमृतपाल सिंह के करीबी के अवतार सिंह खांडा का आज ब्रिटेन में निधन हो गया। खांडा ब्रिटेन स्थित आतंकवादी समूह खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) का प्रमुख था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, खांडा कुछ दिनों से लंदन के अस्पताल में लाइफ सपोर्ट पर थे। उन्हें सोमवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जबकि उनकी मृत्यु का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है, कुछ रिपोर्टों में खाद्य विषाक्तता की बात कही गई है,  , जबकि अन्य ने दावा किया है कि उन्होंने रक्त कैंसर के कारण दम तोड़ दिया।

मार्च में, खालिस्तान समर्थक लंदन में भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तान समर्थक नारों के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। विरोध के बीच, एक व्यक्ति मिशन की बालकनी पर चढ़ गया और भारतीय ध्वज को नीचे उतारा। प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों को खालिस्तानी झंडे लहराते भी देखा गया।

घटना के एक वीडियो में, आदमी बालकनी पर भारतीय ध्वज को नीचे लाते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो के अंत में, एक व्यक्ति माना जाता है कि एक भारतीय अधिकारी मिशन के अंदर से बालकनी में आता है और इससे पहले कि प्रदर्शनकारी कोई और बर्बरता कर पाता, झंडा छीन लेता है।

भारत ने इस घटना पर कड़ा विरोध दर्ज कराया था, इसे "अस्वीकार्य" कहा था, और आगे इस घटना पर स्पष्टीकरण की मांग की और सुरक्षा की कमी बताया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस घटना के संबंध में मुख्य आरोपी के रूप में खांडा और तीन अन्य अलगाववादियों की पहचान की थी।

दीप सिद्धू की मृत्यु के बाद वारिस पंजाब डे के प्रमुख के रूप में अमृतपाल सिंह को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय खांडा को दिया जाता है। इस बीच, अमृतपाल सिंह, जो फरार था, को पंजाब पुलिस ने 23 मार्च को मोगा जिले में गिरफ्तार कर लिया और वर्गों के बीच वैमनस्य, हत्या का प्रयास, पुलिस कर्मियों पर हमला और लोक सेवक द्वारा कर्तव्य के वैध निर्वहन में बाधा उत्पन्न करने से संबंधित अपराधों का आरोप लगाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad