Advertisement

बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन: पूर्व प्रधानमंत्री, छात्र नेता, नोबेल पुरस्कार विजेता; नई सरकार के लिए प्रमुख नाम

बांग्लादेश में विवादास्पद 'मुक्तिजोद्धा कोटा' को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन जारी है, जिसके कारण...
बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन: पूर्व प्रधानमंत्री, छात्र नेता, नोबेल पुरस्कार विजेता;  नई सरकार के लिए प्रमुख नाम

बांग्लादेश में विवादास्पद 'मुक्तिजोद्धा कोटा' को लेकर व्यापक विरोध प्रदर्शन जारी है, जिसके कारण अधिकारियों और योजना के पक्ष और विपक्ष में भीड़ के बीच झड़पों में सैकड़ों लोग मारे गए हैं, प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे के बाद देश की कमान संभालने के लिए कुछ प्रमुख नाम सामने आए हैं।

कई अटकलों के अनुसार, संभावित सेना-प्रधान अंतरिम सरकार इस चल रही उथल-पुथल के बीच देश की कमान संभालने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया और नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस में से किसी एक को चुन सकती है। हालांकि, दूसरा नाम प्रमुख छात्र नेता नाहिद इस्लाम का है। इसके अलावा, श्रीमती जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के निर्वासित अध्यक्ष तारिक रहमान भी कथित तौर पर इस दौड़ में हैं। पीएम शेख हसीना के इस्तीफे और सरकारी नौकरियों में कोटा को लेकर कई हफ्तों तक चले हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद सोमवार शाम को ढाका छोड़ने के बाद प्रमुख नाम सामने आए हैं।

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया

78 वर्षीय अनुभवी राजनीतिज्ञ खालिदा जिया 1991 में बांग्लादेश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं, उसके बाद 1996 में दूसरी बार प्रधानमंत्री बनीं, जो मात्र 12 दिनों तक चली, क्योंकि उस वर्ष चुनावों का बहिष्कार किया गया था और शेख हसीना की अवामी लीग सहित प्रमुख विपक्षी दलों द्वारा इसे अनुचित घोषित किया गया था। जिया पांच साल बाद सत्ता में लौटीं।

गंभीर भ्रष्टाचार के आरोपों के सिलसिले में, जिया को 2007 में गिरफ्तार किया गया था और 2018 में उन्हें दोषी ठहराया गया और जेल भेज दिया गया। हालांकि, कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण, उन्होंने तब से अधिकांश समय अस्पताल में बिताया है।

नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस

प्रदर्शनकारी छात्रों की पसंद माने जाने वाले मोहम्मद यूनुस एक प्रसिद्ध अर्थशास्त्री हैं, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के टेनेसी में वेंडरबिल्ट विश्वविद्यालय से पीएचडी की है। अपनी पीएचडी पूरी करने के बाद, श्री यूनुस ने कुछ समय के लिए वहां पढ़ाया। बाद में, वे चटगाँव विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग का नेतृत्व करने के लिए बांग्लादेश लौट आए।

जून में उनकी दूरसंचार कंपनी ग्रामीण टेलीकॉम के श्रमिक कल्याण कोष द्वारा 219.4 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार और गबन का बड़ा आरोप उन पर लगाया गया था। हालाँकि, उन्होंने गलत काम करने से इनकार किया है और दावा किया है कि आरोप राजनीति से प्रेरित हैं। जनवरी में, उन्हें श्रम कानून के उल्लंघन के लिए छह महीने की जेल की सजा भी सुनाई गई थी, लेकिन उन्हें जमानत मिल गई थी।

प्रमुख छात्र नेता नाहिद इस्लाम

खालिदा जिया और मुहम्मद यूसुफ के अलावा, दूसरा प्रमुख नाम प्रमुख छात्र नेता नाहिद इस्लाम का है। इस्लाम वर्तमान में समाजशास्त्र की पढ़ाई कर रहे हैं और उन्होंने 'छात्रों के खिलाफ भेदभाव' आंदोलन के लिए राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में भी काम किया है, जिसने सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली में सुधार की मांग की थी। नाहिद शेख हसीना की पार्टी के खिलाफ मुखर होने के लिए भी जाने जाते हैं और पार्टी के सदस्यों को सार्वजनिक रूप से "आतंकवादी" कहते हैं।

हाल ही में छात्र नेता को सबुजबाग के एक घर से सादे कपड़ों में कम से कम 25 लोगों ने अगवा कर लिया था। इस दौरान कथित तौर पर उनकी आंखों पर पट्टी बांध दी गई, हथकड़ी लगाई गई और उन्हें प्रताड़ित किया गया। दो दिन बाद, उन्हें पूर्वाचल में एक पुल के नीचे बेहोशी और मारपीट की हालत में पाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad