Advertisement

गाजा अस्पताल में विस्फोट, 500 से अधिक लोग मारे गए; हमास ने इजराइल पर लगाए आरोप

गाजा शहर के एक अस्पताल पर इजराइली हवाई हमले में सैकड़ों लोगों की जान चली गई। अभी तक 500 से अधिक लोगों के...
गाजा अस्पताल में विस्फोट, 500 से अधिक लोग मारे गए; हमास ने इजराइल पर लगाए आरोप

गाजा शहर के एक अस्पताल पर इजराइली हवाई हमले में सैकड़ों लोगों की जान चली गई। अभी तक 500 से अधिक लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) और अमेरिका ने इस विस्फोट की घटना पर गहरा दुख जताया है।  वहीं, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि गाजा अस्पताल पर हुए हवाई हमले का जिम्मेदार इस्लामिक जिहाद है। उन्होंने कहा कि इजराइल की तरफ से ये हवाई हमला नहीं किया गया था। 

 

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मंगलवार को घायलों और आश्रय की तलाश कर रहे अन्य फिलिस्तीनियों से भरे गाजा शहर के अस्पताल में एक बड़ा विस्फोट हुआ, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए। हमास ने इजरायली हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया, जबकि इजरायली सेना ने अन्य फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा छोड़े गए रॉकेट को जिम्मेदार ठहराया।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार, शुरुआत में कम से कम 500 लोगों की मौत की सूचना मिली थी। रॉयटर्स ने बताया कि हमास द्वारा संचालित सरकार दोनों विभागों की प्रभारी है। हालांकि, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि गाजा में एक अस्पताल के खिलाफ संभावित इजरायली हवाई हमले की रिपोर्ट अभी भी समीक्षाधीन है।

समाचार संगठन i24NEWS की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ की प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि गाजा के अस्पताल में विस्फोट हमास के असफल रॉकेट प्रक्षेपण के कारण हुआ था। वहीं, स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, हागारी ने कहा कि वह अभी भी जानकारी एकत्र कर रहे हैं और जैसे ही यह उपलब्ध होगी, अधिक जानकारी साझा करेंगे। उन्होंने कहा कि वह अभी भी विस्फोट के कारण के बारे में 'अनिश्चित' हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, "बहुत सारे हवाई हमले हुए हैं, बहुत सारे विफल रॉकेट और हमास द्वारा बहुत सारी फर्जी रिपोर्टें हैं।"

एक दिन पहले ही एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, मंत्री कोहेन ने कहा था, "गाजा अब इजराइल या किसी और के लिए खतरा नहीं होगा। हम इस बात से सहमत नहीं होंगे कि हमास के पास गाजा या किसी अन्य स्थान पर कोई शक्ति होगी। कोई भी इंसान बच्चों को प्रताड़ित करने, हत्या करने, प्रासंगिक महिलाओं को प्रताड़ित करने और यहां तक कि उन्हें ले जाने की बर्बरता को समझ नहीं सकता है।" 

पीएम नेतन्याहू ने कहा, "हमारे हाथ लगे कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से संकेत मिलता है कि गाजा में अस्पताल पर हमला करने वाले असफल रॉकेट प्रक्षेपण के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है।"

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह इससे "क्रोधित और गहरा दुखी" हैं। व्हाइट हाउस ने जो बाइडेन के हवाले से कहा, "मैं गाजा के अल अहली अरब अस्पताल में विस्फोट और उसके परिणामस्वरूप हुई जानमाल की भयानक क्षति से नाराज और गहरा दुखी हूं।"

बयान में बिडेन के हवाले से कहा गया है, "इस खबर को सुनने के तुरंत बाद, मैंने जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय और इज़राइल के प्रधान मंत्री नेतन्याहू से बात की और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को वास्तव में क्या हुआ, इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करना जारी रखने का निर्देश दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका संघर्ष के दौरान नागरिक जीवन की सुरक्षा के लिए स्पष्ट रूप से खड़ा है और हम इस त्रासदी में मारे गए या घायल हुए मरीजों, चिकित्सा कर्मचारियों और अन्य निर्दोष लोगों के लिए शोक व्यक्त करते हैं।"

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा अस्पताल विस्फोट घटना की निंदा की और कहा कि वह फिलिस्तीनी नागरिकों की हत्याओं से "भयभीत" हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को एक्स पर पोस्ट कर कड़ी निंदा करते हुए कहा, "आज गाजा में एक अस्पताल पर हमले में सैकड़ों फिलिस्तीनी नागरिकों की हत्या से मैं भयभीत हूं, जिसकी मैं कड़ी निंदा करता हूं।"

जैसे ही अस्पताल में हुए नरसंहार के कारण पूरे क्षेत्र में गुस्सा फैल गया, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन युद्ध को फैलने से रोकने की उम्मीद में मध्य पूर्व की ओर बढ़ रहे थे, जॉर्डन के विदेश मंत्री ने कहा कि उनके देश ने अम्मान में बुधवार को होने वाले क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया, जहां जो बाइडेन जाने वाले थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad