Advertisement

संसद की निगरानी जांच का सामना कर रहे हैं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, पत्नी अक्षता मूर्ति की चाइल्ड केयर फर्म से जुड़ा है मामला

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक एक बजट नीति से संबंधित अपने संसदीय ब्याज दायित्वों की घोषणा के तहत...
संसद की निगरानी जांच का सामना कर रहे हैं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, पत्नी अक्षता मूर्ति की चाइल्ड केयर फर्म से जुड़ा है मामला

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक एक बजट नीति से संबंधित अपने संसदीय ब्याज दायित्वों की घोषणा के तहत निगरानी जांच का सामना कर रहे हैं, जिससे उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को एक चाइल्डकेयर फर्म में अपने व्यावसायिक हित के माध्यम से लाभ हो सकता है।

यूके के संसदीय आयुक्त मानक द्वारा जांच शुरू की गई है, हाउस ऑफ कॉमन्स के एक स्वतंत्र अधिकारी सबूत देखने के प्रभारी हैं यदि संसद के व्यक्तिगत ब्रिटिश सदस्यों को 'आचार संहिता' के तहत एक नियम तोड़ने की आशंका है।

वॉचडॉग की सूची पर सक्रिय पूछताछ में आचरण के नियमों के अनुच्छेद 6 के तहत पिछले गुरुवार को सनक, 42 पर खोला गया एक शामिल है, क्योंकि डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि मंत्री के हितों को "पारदर्शी रूप से घोषित" किया गया था।

अनुच्छेद 6 में कहा गया है, " यह सांसदों के लिए अपडेट आचार संहिता के पैरा छह से संबंधित है, जिसमें कहा गया है कि उन्हें सदन या इसकी समितियों की किसी भी कार्यवाही में किसी भी प्रासंगिक हित की घोषणा करने में हमेशा खुला और स्पष्ट होना चाहिए।"

बीबीसी के अनुसार, जांच ब्रिटिश भारतीय नेता की पत्नी की कोरू किड्स लिमिटेड में रुचि से संबंधित है, जिसे पिछले महीने स्प्रिंग बजट में घोषित एक नई पायलट योजना से लाभ होने की संभावना है, जो लोगों को चाइल्डमाइंडर्स बनने के लिए प्रोत्साहित करती है।

इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति यूके के कंपनी हाउस रजिस्टर में कोरू किड्स में एक शेयरधारक के रूप में सूचीबद्ध हैं - इंग्लैंड में छह चाइल्डमाइंडर एजेंसियों में से एक संपर्क विवरण के साथ सरकार की वेबसाइट पर सूचीबद्ध है। पिछले महीने के बजट में लोगों को चाइल्डमाइंडर्स बनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रस्तावित पायलट योजना से लाभ होने की संभावना है, जिसमें एजेंसी के माध्यम से प्रशिक्षण लेने वालों को 1,200 पाउंड की पेशकश की गई है।

विपक्ष ने पिछले महीने इस तथ्य को हरी झंडी दिखाई थी और हाउस ऑफ कॉमन्स कमेटी की सभी कुर्सियों से बनी लाइजन कमेटी की सुनवाई में और स्पष्टीकरण मांगा था। लेबर सांसद कैथरीन मैककिनेल ने सनक से पूछा था कि क्या उन्हें नई चाइल्डकैअर नीति के संबंध में घोषणा करने में कोई दिलचस्पी है। उन्होंने उस समय कहा था, "नहीं, मेरे सभी खुलासे सामान्य तरीके से घोषित किए जाते हैं।"

अब संसदीय प्रहरी की जाँच से तय होगा कि क्या संहिता का कोई उल्लंघन हुआ है, जिसे तब मानकों पर समिति में बैठे सांसदों के सामने रखा जा सकता है - जो किसी भी प्रतिबंध को तय करने के लिए जिम्मेदार है। डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम आयुक्त को यह स्पष्ट करने में सहायता करने में प्रसन्न हैं कि इसे कैसे पारदर्शी रूप से मंत्री हित के रूप में घोषित किया गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad