Advertisement

संघर्ष के बीच आज इजरायल का दौरा करेंगे ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक

यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक गुरुवार को इजरायल की यात्रा करेंगे। जहां वह हमास के साथ देश...
संघर्ष के बीच आज इजरायल का दौरा करेंगे ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक

यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक गुरुवार को इजरायल की यात्रा करेंगे। जहां वह हमास के साथ देश के चल रहे युद्ध पर चर्चा करने के लिए शीर्ष नेताओं से मिलेंगे। सुनक इस दौरान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी मिलेंगे।

ब्रिटेन के पीएम कार्यालय के अनुसार, सुनक इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग से मुलाकात करेंगे और इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के परिणामस्वरूप इजरायल और गाजा में हुई जानमाल की हानि के लिए अपनी संवेदना साझा करेंगे।

रॉयटर्स के अनुसार, सुनक ने अपनी यात्रा से पहले एक बयान में कहा, "प्रत्येक नागरिक की मौत एक त्रासदी है। और हमास के भयानक आतंकी कृत्य के बाद बहुत से लोगों की जान चली गई है।"

इसके अलावा, रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सुनक जल्द से जल्द गाजा में मानवीय सहायता की अनुमति देने और गाजा में फंसे ब्रिटिश नागरिकों के लिए प्रस्थान को संभव बनाने के लिए एक मार्ग खोलने का आह्वान करेंगे।

इससे पहले, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, सुनक ने गाजा अस्पताल पर हमले की निंदा की, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए।

उन्होंने पोस्ट किया, "हम सभी अल-अहली अरब अस्पताल के दृश्यों से स्तब्ध हैं। हमारी खुफिया सेवाएं स्वतंत्र रूप से तथ्यों को स्थापित करने के लिए सबूतों का तेजी से विश्लेषण कर रही हैं।"

बता दें कि मंगलवार को, इजरायली प्रधान मंत्री नेतन्याहू के प्रवक्ता ताल हेनरिक ने सीएनएन को बताया कि आईडीएफ "अस्पतालों को लक्षित नहीं करता है।" उन्होंने कहा, "हम केवल हमास के गढ़ों, हथियार डिपो और आतंकी ठिकानों को निशाना बनाते हैं।"

हेनरिक ने यह टिप्पणी तब की जब फिलीस्तीनी सूत्रों ने दावा किया कि प्रारंभिक अनुमान बताते हैं कि गाजा शहर में अल-अहली बैपटिस्ट अस्पताल पर हमले के परिणामस्वरूप 200 से 300 लोग मारे गए।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, हमास द्वारा संचालित एन्क्लेव में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, मंगलवार को गाजा शहर के अस्पताल में हुए विस्फोट में सैकड़ों लोगों की जान चली गई। गाजा नागरिक सुरक्षा प्रमुख ने अल-जजीरा टेलीविजन पर दावा किया कि गाजा अस्पताल में विस्फोट में 300 से अधिक लोग मारे गए।

राष्ट्र के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करते हुए, यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताहांत इजरायल में हुए हमलों ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया, क्योंकि बुजुर्गों, पुरुषों, महिलाओं, बच्चों और गोद में लिए बच्चों की हत्या कर दी गई, उनके अंग-भंग कर दिए गए और उन्हें जिंदा जला दिया गया।

इजरायल और गाजा की नवीनतम स्थिति पर हाउस ऑफ कॉमन्स को अपडेट करते हुए, सुनक ने इज़राइल को पूर्ण समर्थन सुनिश्चित किया।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमास "निर्दोष फ़िलिस्तीनी लोगों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है," और ब्रिटेन चल रहे हमास आतंक के बीच हर निर्दोष जीवन के नुकसान पर शोक व्यक्त करता है।

सुनक ने इस बात पर भी जोर दिया कि फिलिस्तीनी लोग भी हमास के शिकार हैं, उन्होंने गाजा के लोगों के लिए मानवीय सहायता का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, "हमें फ़िलिस्तीनी लोगों का समर्थन करना चाहिए क्योंकि वे भी हमास के पीड़ित हैं। हमारा मानना है कि हमास फ़िलिस्तीनी लोगों या सुरक्षा, स्वतंत्रता, न्याय, अवसर और सम्मान के समान उपायों के साथ रहने की उनकी वैध आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad