Advertisement

चीन का आरोप, कोरोना वायरस पर अमेरिका पैदा कर रहा है डर और दशहत

चीन ने अमेरिका पर कोरोना वायरस को लेकर दहशत और डर पैदा करने का आरोप लगाया है। चीन के विदेश मंत्रालय की...
चीन का आरोप, कोरोना वायरस पर अमेरिका पैदा कर रहा है डर और दशहत

चीन ने अमेरिका पर कोरोना वायरस को लेकर दहशत और डर पैदा करने का आरोप लगाया है। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि अमेरिका ने कोई ठोस सहायता मुहैया नहीं कराई है और इसे लेकर वह केवल ''दहशत पैदा कर रहा है। अमेरिका पहला देश है जिसने अपने दूतावास के स्टाफ को बुलाना शुरू किया और चीनी यात्रियों पर प्रतिबंध लगाए।

प्रवक्ता हुआ ने कहा, ' अमेरिका ने जो किया है वह सिर्फ डर पैदा करेगा और इसे बढ़ाएगा, जो कि गलत उदाहरण है।' साथ ही कहा कि हमें उम्मीद है कि दुनियाभर के देश विज्ञान आधारित दावों के आधार पर अपनी राय बनाएंगे।

कई देशों में फैल चुका है संक्रमण

विभिन्न देशों द्वारा चीन से आने वाले लोगों पर तमाम तरीके के यात्रा प्रतिबंध लगाने के बावजूद यह संक्रमण 24 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे पहले ही वैश्विक स्वास्थ्य आपदा घोषित कर चुका है। इसकी चपेट में आने से अब तक 361 लोगों की जान चुकी है और 17,205 मामलों की पुष्टि हुई है। चीन के अलावा फिलीपिन में इससे एक व्यक्ति की जान गई है।

चीन की यात्रा करने वालों पर लगाया प्रतिबंध

बता दें कि अमेरिका में 8 लोग वायरस की चपेट में आ गए हैं। उसने गत शुक्रवार को कोरोना को जन स्वास्थ्य आपदा घोषित करते हुए पिछले दो सप्ताह में चीन की यात्रा करने वाले विदेशी नागरिकों के देश में प्रवेश पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया था। नए प्रतिबंध वायरस की चपेट में आए हुबेई प्रांत की यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों पर भी लागू होंगे। हुबेई की राजधानी वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था और अब यह संक्रमण दुनिया भर में फैल गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad