Advertisement

इज़राइल-हमास युद्ध में मरने वालों की संख्या 300 के पार, पीएम नेतन्याहू-"सभी ठिकानों को मलबे में बदल देंगे"

इज़राइल और हमास के बीच शुरू हुई लड़ाई ने धीरे धीरे भयानक रूप ले लिया है। अब इज़राइल के रॉकेट हमले और...
इज़राइल-हमास युद्ध में मरने वालों की संख्या 300 के पार, पीएम नेतन्याहू-

इज़राइल और हमास के बीच शुरू हुई लड़ाई ने धीरे धीरे भयानक रूप ले लिया है। अब इज़राइल के रॉकेट हमले और जमीनी हमले में, हमास के मरने वालों की संख्या 300 से अधिक हो गई। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को आतंकवादी संगठन के सभी ज्ञात ठिकानों को "मलबे" में बदलने की कसम खाई। उन्होंने गाजा निवासियों को चेतावनी भी दी। 

नेतन्याहू ने कहा कि इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) समुदाय दर समुदाय, घर-घर जा रहे हैं, और "अंतिम समुदायों से आतंकवादियों को हटाकर नियंत्रण बहाल कर रहे हैं"।

नेतन्याहू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "आज सुबह, शब्बात और छुट्टी के दिन, हमास ने इजरायली क्षेत्र पर आक्रमण किया और बच्चों और बुजुर्गों सहित निर्दोष नागरिकों की हत्या कर दी। हमास ने एक क्रूर और दुष्ट युद्ध शुरू कर दिया है। असहनीय कीमत के बावजूद हम इस युद्ध में विजयी होंगे। यह हम सभी के लिए बहुत कठिन दिन है।"

"हमास हम सभी की हत्या करना चाहता है। यह एक ऐसा दुश्मन है जो बच्चों और माताओं की उनके घरों में, उनके बिस्तरों में हत्या करता है, एक ऐसा दुश्मन है जो बुजुर्गों, बच्चों और युवा महिलाओं का अपहरण करता है, जो बच्चों सहित हमारे नागरिकों की हत्या और नरसंहार करता है, जो छुट्टियों का आनंद लेने के लिए बाहर गए थे।"

उन्होंने लिखा, "आज जो हुआ वह इज़राइल में अभूतपूर्व है - और मैं यह सुनिश्चित करूँगा कि ऐसा दोबारा न हो। इस फैसले के पीछे पूरी सरकार है। आईडीएफ हमास की क्षमताओं को नष्ट करने के लिए तुरंत अपनी पूरी ताकत लगा देगा। हम उन्हें नष्ट कर देंगे और हम इस काले दिन का जोरदार बदला लेंगे जो उन्होंने इज़राइल राज्य और उसके नागरिकों पर थोपा है। जैसा कि बालिक ने लिखा है: 'एक छोटे बच्चे के खून का बदला अभी तक शैतान द्वारा तैयार नहीं किया गया है।"'

उन्होंने कहा, "हमास उन सभी जगहों पर जहां तैनात है, छिपा हुआ है और उस दुष्ट शहर में काम कर रहा है, हम उन्हें मलबे में बदल देंगे। मैं गाजा के निवासियों से कहता हूं: अभी छोड़ दो क्योंकि हम हर जगह जबरदस्ती कार्रवाई करेंगे।"

नेतन्याहू ने कहा, "मैं इजराइल के सभी नागरिकों से अपील करता हूं: हम इस अभियान में एक साथ खड़े हैं। इस युद्ध में समय लगेगा। यह मुश्किल होगा। चुनौतीपूर्ण दिन हमारे सामने हैं। हालांकि, मैं एक बात का वादा कर सकता हूँ: ईश्वर की मदद से, हम सभी में जो ताकतें समान हैं और इज़राइल के शाश्वत में हमारे विश्वास से, हम जीतेंगे।"

गौरतलब है कि शनिवार को मध्य पूर्व में एक बड़ी उथल-पुथल हुई, जब हमास आतंकवादी समूह ने "आश्चर्यजनक हमला" किया, दक्षिणी और मध्य इज़राइल में रॉकेटों की बौछार कर दी।

इस बीच, द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, चिकित्सा अधिकारियों का हवाला देते हुए, स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इज़राइल पर हमास आतंकवादी समूह के बहु-मोर्चे के हमले से मरने वालों की संख्या 300 से अधिक हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

जानकारी के अनुसार, कम से कम 1,590 लोग घायल हुए, जिनमें से कई गंभीर रूप से घायल हुए। माना जाता है कि कई नागरिकों के साथ-साथ आईडीएफ सैनिकों का भी अपहरण कर लिया गया है और उन्हें गाजा में लाया गया है, द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने बताया कि हमास ने दावा किया है कि बंधकों की संख्या इज़राइल की तुलना में अधिक है।

शनिवार सुबह लगभग 6.30 बजे (स्थानीय समय) गाजा से इज़राइल की ओर रॉकेट हमले शुरू हो गए, जिससे तेल अवीव, रेहोवोट, गेडेरा और अश्कलोन सहित कई शहर प्रभावित हुए। इसके बाद हमास के कई आतंकवादी गाजा पट्टी से इज़राइल में प्रवेश कर गए और इज़राइली कस्बों में तबाही मचा दी।

हमास के सैन्य कमांडर मुहम्मद अल-दीफ़ ने कहा कि इज़राइल पर हमला महिलाओं पर हमलों, यरूशलेम में अल-अक्सा मस्जिद को अपवित्र करने और गाजा की चल रही घेराबंदी का जवाब था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad