Advertisement

पाकिस्तान में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 1,100 के पार; जान बचाने की गुहार लगा रहे लोग, पीएम मोदी ने पीड़ितों के प्रति व्यक्त की संवेदना

पाकिस्तान में बीते हफ्ते शुक्रवार को आई बाढ़ से भयावह हालात पैदा हो गए है। मरने वालों का आकंड़ा लगातार...
पाकिस्तान में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 1,100 के पार; जान बचाने की गुहार लगा रहे लोग, पीएम मोदी ने पीड़ितों के प्रति व्यक्त की संवेदना

पाकिस्तान में बीते हफ्ते शुक्रवार को आई बाढ़ से भयावह हालात पैदा हो गए है। मरने वालों का आकंड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। ख़ैबर पख़्तूनख़्वाह प्रांत में अभी भी खतरा बना है। विनाशकारी बाढ़ से मरने वालों की संख्या सोमवार को 1,136 पहुंच गई। 33 मिलियन या देश की आबादी का सातवां हिस्सा प्रभावित होने के बाद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली नकदी संकट से जूझ रही सरकार की इस संकट से निपटने के लिए मदद की बेताब अपील के बाद अंतरराष्ट्रीय सहायता मिलने लगी है। बाढ से लगभग 1,051,570 घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे लाखों लोग भोजन, स्वच्छ पेयजल और आश्रय के बिना रह गए।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बाढ़ के कारण कम से कम 1,136 लोग मारे गए हैं और अन्य 1,634 घायल हुए हैं। लगभग 7,19,558 पशुधन भी मर चुके हैं, क्योंकि लाखों एकड़ उपजाऊ खेत हफ्तों की लगातार बारिश से जलमग्न हो गए हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि वह पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही को देखकर दुखी हैं और उन्होंने सामान्य स्थिति की जल्द बहाली की उम्मीद की। मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही को देखकर दुख हुआ। हम पीड़ितों, घायलों और इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित सभी लोगों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं और सामान्य स्थिति की जल्द बहाली की उम्मीद करते हैं।" .

पाकिस्तान के जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने इसे "दशक का राक्षस मानसून" कहा, जबकि वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने कहा कि बाढ़ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को 10 बिलियन अमरीकी डालर तक प्रभावित किया है।

योजना मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि बारिश और बाढ़ के कारण देश को 10 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का आर्थिक नुकसान हुआ है, जिससे विशाल क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं, जिससे लाखों लोग प्रभावित हुए हैं।

मंत्री ने मीडिया से कहा कि देश के पुनर्निर्माण के लिए पांच साल से ज्यादा की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक आकलन से पता चलता है कि नुकसान बहुत बड़ा था, यह कहते हुए कि "यह $ 10 बिलियन से बड़ा है"।

सिंध के सहवान में सोमवार को सिंधु नदी में बाढ़ के कारण 30 बाढ़ पीड़ितों को ले जा रही एक नाव के पलट जाने से महिलाओं और एक बच्चे सहित कम से कम 11 लोग डूब गए और कई अन्य लापता हो गए। घटना तब हुई जब बाढ़ से प्रभावित लोग डूबे गांवों से सुरक्षित स्थान की ओर पलायन कर रहे थे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सिंध पुलिस के अधिकारियों ने पाकिस्तानी नौसेना के साथ मिलकर सात लोगों को बचाया जबकि शेष लापता पीड़ितों की तलाश जारी है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बहुत अधिक हो सकती है, एक गंभीर पूर्वानुमान है क्योंकि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के हजारों गांव देश के बाकी हिस्सों से कटे हुए हैं, क्योंकि नदियों ने सड़कों और पुलों को नष्ट कर दिया है।

जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में बिजली की बहाली सर्वोच्च प्राथमिकता है।

सबसे खराब आपदाओं में से एक का सामना करने में असमर्थ, पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मदद मांगी और दुनिया ने कई देशों से मानवीय सहायता और एकजुटता संदेशों के साथ प्रतिक्रिया दी। बीबीसी ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शरीफ के एक सहयोगी का हवाला देते हुए कहा कि देश अंतरराष्ट्रीय समर्थन के लिए बेताब है।

सलमान सूफी ने कहा, "पाकिस्तान आर्थिक मुद्दों से जूझ रहा है, लेकिन अब जब हम मॉनसून की आपदा से उबरने वाले थे," उन्होंने कहा कि बहुत सारी विकास परियोजनाओं से धन प्रभावित लोगों को दिया गया था। अधिकारियों का कहना है कि अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य ने आपदा अपील में योगदान दिया है, लेकिन अधिक धन की आवश्यकता है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को अपने पाकिस्तानी समकक्ष आरिफ अल्वी को शोक संदेश भेजा। अलग से चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शरीफ को शोक संदेश भेजा। शी ने कहा कि बाढ़ आने के बाद चीन ने तुरंत प्रतिक्रिया दी और पाकिस्तान को तत्काल आवश्यक सहायता प्रदान करना जारी रखेगा और आपदा राहत कार्य में देश का समर्थन करेगा।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने कहा कि वह पाकिस्तान में बाढ़ के कारण जान-माल के नुकसान से बहुत दुखी हैं, उन्होंने कहा कि ब्रिटेन देश के साथ एकजुटता से खड़ा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि पाकिस्तान में बाढ़ से लगातार हो रही तबाही को देखकर दुख होता है। उन्होंने ट्वीट किया, "मेरी संवेदनाएं पीड़ितों और राहत कार्यों में मदद करने वालों के साथ हैं। यूनाइटेड किंगडम समर्थन भेज रहा है और पाकिस्तान के लोगों की जरूरत की घड़ी में उनके साथ खड़ा है।"

पोप फ्रांसिस ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से पाकिस्तान की मदद करने का आह्वान किया और कहा कि वह पीड़ितों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। पिछले हफ्ते, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि उसने देश में राहत उपायों के लिए 2.6 मिलियन पाउंड निर्धारित किए हैं। बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री के साथ तुर्की का पहला विमान रविवार को पहुंचा।

इसी तरह, टर्किश रेड क्रिसेंट सोसाइटी जाफराबाद में 300 परिवारों को 16,000 रुपये और 300 किट, 600 जेरी कैन और 1,500 मच्छरदानी की नकद सहायता प्रदान कर रही है।

इसके अलावा, तुर्की के आंतरिक, आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी द्वारा मानवीय सहायता के साथ एयर कार्गो द्वारा 100 टेंट और 1,000 कंबल भेजे जाएंगे। यूएई से 3,000 टन से अधिक राहत सामग्री लेकर पहली उड़ान रविवार को पीएएफ बेस नूर खान पहुंची। आने वाले दिनों में यूएई से कम से कम 15 प्लेनेलोड राहत सामग्री देश में उतरेगी।

कतर चैरिटी, एक मानवीय और विकास गैर-सरकारी संगठन, ने प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से बाढ़ प्रभावित अफगान शरणार्थियों और बलूचिस्तान में मेजबान समुदाय के वंचित सदस्यों को सहायता प्रदान की है। सहायता से 9,000 से अधिक अफगान शरणार्थियों और मेजबान समुदाय के व्यक्तियों को लाभ हुआ है।

कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री हरजीत सज्जन ने कहा कि कनाडा सरकार ने पाकिस्तान में बाढ़ राहत कार्यों के लिए इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज को 20,000 अमेरिकी डॉलर आवंटित किए हैं। कनाडा संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष का भी एक दाता है, जिसने बाढ़ प्रतिक्रिया के लिए 3 मिलियन अमरीकी डालर आवंटित किए हैं।

फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने रविवार को पाकिस्तान में बाढ़ से हुई तबाही पर शोक व्यक्त किया और अपने समकक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी के साथ एक टेलीफोन कॉल के दौरान सहायता की पेशकश की।

विदेश कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, बिलावल ने "फ्रांस की एकजुटता की अभिव्यक्ति और जरूरत की इस घड़ी में पाकिस्तानी लोगों को सहायता की पेशकश" के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। पाकिस्तान सरकार आवश्यक खाद्य सामग्री और आश्रय प्रदान करके प्रभावित लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रही थी। प्रधानमंत्री शरीफ ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में प्रभावित इलाकों का दौरा करने की योजना बनाई है।

सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने सिंध के खैरपुर कंबर-शादादकोट इलाकों में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। 14 जून को शुरू हुआ वार्षिक मानसून भारतीय उपमहाद्वीप में फसलों की सिंचाई और झीलों और बांधों को फिर से भरने के लिए आवश्यक है, लेकिन यह विनाश भी ला सकता है। आधिकारिक अनुमान के मुताबिक इस साल सामान्य से दोगुने से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad