Advertisement

राजनयिक उत्पीड़न मामले को शीघ्र सुलझाना चाहता है पाकः उच्चायुक्त

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने आज कहा कि उन्होंने राजनयिकों के कथित उत्पीड़न के...
राजनयिक उत्पीड़न मामले को शीघ्र सुलझाना चाहता है पाकः उच्चायुक्त

भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने आज कहा कि उन्होंने राजनयिकों के कथित उत्पीड़न के मुद्दे पर अपनी सरकार के साथ चर्चा की है और वह जितना जल्दी हो सके इसे सुलझाना चाहते हैं। गुरुवार की रात भारत वापस लौटने के बाद महमूद ने कहा कि इस तरह के मुद्दों से दोनों देशों के बीच संबंध प्रभावित होते हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर सहित अन्य सभी मुद्दों का हल सिर्फ बातचीत से निकाला जा सकता है।

राजनयिकों के उत्पीड़न पर भारत और पाकिस्तान के बीच जारी विवाद पर सलाह-मशविरा करने के लिए उन्हें कुछ दिन पहले इस्लामाबाद बुलाया गया था।
पाकिस्तान राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह से इतर पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कहा कि हमने इस मुद्दे (भारत में पाकिस्तानी राजनयिकों के कथित उत्पीड़न) पर अपनी सरकार से बातचीत की। हम जितना जल्दी संभव हो सके इस मुद्दे को सुलझाना चाहते हैं क्योंकि इससे देशों के बीच संबंध प्रभावित होता है।
नई दिल्ली में पाकिस्तानी राजनयिक कर्मचारियों के उत्पीड़न की कथित घटनाओं के बाद महमूद को विचार-विमर्श के लिए इस्लामाबाद बुलाया गया था। गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता फैसल ने दावा किया था कि भारत सरकार अपनी खुफिया एजेंसियों के जरिए पाकिस्तानी राजनयिकों, उनके परिवारों और कर्मचारियों को धमकाए जाने की घटनाओें में बढ़ोतरी पर ध्यान देने में विफल रही है। भारत और पाकिस्तान ने क्रमशः इस्लामाबाद और नई दिल्ली में अपने राजनयिकों के उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

सोहैल महमूद ने कहा कि दक्षिण एशिया में शांति के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर सहित सभी विवादास्पद मुद्दों का हल सिर्फ बातचीत से निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारत समेत दक्षिण एशिया के सभी पड़ोसी देशों के साथ शांत और अच्छे पड़ोसी वाला रिश्ता चाहता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad