Advertisement

हमास के हमले के बाद यूरोपीय संघ आयोग ने फ़िलिस्तीनियों के 'सभी भुगतान तुरंत' किए निलंबित, मानता है एक आतंकवादी समूह

यूरोपीय संघ के आयुक्त ओलिवर वरहेली ने सोमवार को कहा कि हमास द्वारा इजरायल पर हमलों के दौरान "आतंक और...
हमास के हमले के बाद यूरोपीय संघ आयोग ने फ़िलिस्तीनियों के 'सभी भुगतान तुरंत'  किए निलंबित, मानता है एक आतंकवादी समूह

यूरोपीय संघ के आयुक्त ओलिवर वरहेली ने सोमवार को कहा कि हमास द्वारा इजरायल पर हमलों के दौरान "आतंक और क्रूरता के पैमाने" के कारण ब्लॉक फिलिस्तीनियों को "सभी भुगतान तुरंत" निलंबित कर रहा है।

वर्हेली की आश्चर्यजनक घोषणा यूरोपीय संघ के अधिकारियों द्वारा इस बात पर ज़ोर देने के कुछ ही घंटों बाद आई कि यूरोपीय संघ का कोई भी पैसा हमास को नहीं जा रहा है और संपर्क 16 वर्षों के लिए बंद कर दिए गए हैं। यूरोपीय संघ हमास को एक आतंकवादी समूह मानता है।

इस कदम के पीछे क्या कारण थे और क्या इससे फ़िलिस्तीनियों को दी जाने वाली सभी मानवीय सहायता प्रभावित होगी, इस बारे में प्रश्नों का तुरंत उत्तर नहीं दिया गया। वर्हेली ने कहा कि "फिलिस्तीनियों के सबसे बड़े दाता के रूप में, यूरोपीय आयोग अपने पूर्ण विकास पोर्टफोलियो की समीक्षा कर रहा है।" उन्होंने कहा कि यह राशि 691 मिलियन यूरो है।

वर्हेली ने कहा कि उपायों में यह शामिल है कि "सभी भुगतान तुरंत निलंबित कर दिए जाएं।" सभी परियोजनाओं की समीक्षा की जा रही है। सभी नए बजट प्रस्ताव...अगली सूचना तक स्थगित कर दिए गए हैं।”

यूरोपीय संघ का कहना है कि वह फिलिस्तीनी लोगों का सबसे बड़ा दाता है और वर्षों से दो-राज्य दृष्टिकोण की वकालत कर रहा है जिसने 1993 में इज़राइल और फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के बीच ओस्लो शांति समझौते के बाद से अंतरराष्ट्रीय कूटनीति को निर्देशित किया है।

स्थिति पर चर्चा करने और यह देखने के लिए कि क्या कार्रवाई की जानी चाहिए, यूरोपीय संघ के विदेश मंत्री मंगलवार को मस्कट, ओमान में मिलने वाले हैं। वरहेली की घोषणा से चर्चाएँ रुक गईं।

वरहेली ने एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर कहा, "हमेशा की तरह कोई व्यवसाय नहीं हो सकता।" “शांति, सहिष्णुता और सह-अस्तित्व की नींव पर अब ध्यान दिया जाना चाहिए। आयुक्त ने लिखा, घृणा, हिंसा और आतंक के महिमामंडन ने बहुत से लोगों के दिमाग में जहर भर दिया है।

सोमवार को पहले ब्रीफिंग के दौरान, यूरोपीय संघ आयोग ने हमास, जिसे वह एक आतंकवादी संगठन मानता है, और फिलिस्तीनी लोगों, जिन्हें मानवीय सहायता की आवश्यकता है, के बीच एक स्पष्ट रेखा खींचने की मांग की।

ब्लॉक के अनुसार, इसने 2000 से यूरोपीय आयोग के मानवीय सहायता विभाग (ईसीएचओ) और मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) के माध्यम से फिलिस्तीनियों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद के लिए मानवीय सहायता प्रदान की है। 2000 के बाद से, ECHO ने गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों को 700 मिलियन यूरो की मानवीय सहायता प्रदान की है।

यूरोपीय संघ के सबसे अधिक आबादी वाले सदस्य, जर्मनी और उसके पड़ोसी ऑस्ट्रिया ने भी कहा कि वे फिलिस्तीनी क्षेत्रों के लिए विकास सहायता को निलंबित कर रहे हैं।

बर्लिन में विकास मंत्रालय ने कहा कि फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण को कोई प्रत्यक्ष जर्मन वित्तपोषण नहीं था, लेकिन वर्तमान में जर्मन सहायता में कुल 250 मिलियन यूरो ($265 मिलियन) का वादा किया गया है - इसका आधा हिस्सा जर्मनी की विदेशी सहायता एजेंसी और विकास बैंक के माध्यम से द्विपक्षीय परियोजनाओं के लिए है। शेष आधा हिस्सा फ़िलिस्तीनियों के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, यूएनआरडब्ल्यूए के लिए है।

यूरोपीय संघ आयोग की तरह, विकास मंत्री स्वेंजा शुल्ज़ ने एक बयान में कहा कि जर्मनी ने इस बात का बहुत ध्यान रखा कि फिलिस्तीनियों के लिए उसकी सहायता "शांति के लिए है न कि आतंकवादियों के लिए"। उन्होंने कहा, "लेकिन इजराइल पर ये हमले एक भयानक संकट हैं, इसलिए हम फिलिस्तीनी क्षेत्रों के प्रति अपनी पूरी प्रतिबद्धता की समीक्षा करेंगे।"

शुल्ज़ ने कहा कि जर्मनी सबसे पहले इसराइल के साथ चर्चा करना चाहता है "कैसे हम अपनी विकास परियोजनाओं के साथ क्षेत्र में शांति और इज़राइल के लिए सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं"। उन्होंने कहा कि इज़राइल की भी रुचि है कि फिलिस्तीनी दीर्घकालिक स्थिरता में रह सकें, और कहा कि जर्मनी भी अपने अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ समन्वय करेगा।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जर्मनी अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठनों और संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से अलग से प्रदान की जाने वाली मानवीय सहायता को निलंबित नहीं कर रहा है। मंत्रालय के प्रवक्ता क्रिश्चियन वैगनर ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष गिरवी रखे गए 72 मिलियन यूरो में से अधिकांश का भुगतान कर दिया गया है, और भुगतान जारी रहेगा क्योंकि वे "जीवन-रक्षक कार्य" का समर्थन करते हैं।

ऑस्ट्रियाई विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने सोमवार को Oe1 रेडियो को बताया कि सभी विकास सहायता भुगतान "अभी के लिए ठंडे बस्ते में डाल दिए जाएंगे"। उन्होंने प्रभावित धनराशि लगभग 19 मिलियन यूरो रखी। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रिया फिलिस्तीनी क्षेत्रों के साथ सभी परियोजनाओं की समीक्षा करेगा और आगे के कदमों पर अपने अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ परामर्श करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad