Advertisement

EU का पुतिन के खिलाफ बड़ा एक्शनः यूरोप में रूसी राष्ट्रपति और विदेश मंत्री लावरोव की संपत्ति करेगा जब्त, वार्ता की पहल भी हुई तेज

यूक्रेन पर रूस ने लगातार दूसरे दिन भी हमले जारी रखे हैं। बचाव में यूक्रेन भी रूस पर हमले कर रहा है। वहीं,...
EU का पुतिन के खिलाफ बड़ा एक्शनः यूरोप में रूसी राष्ट्रपति और विदेश मंत्री लावरोव की संपत्ति करेगा जब्त, वार्ता की पहल भी हुई तेज

यूक्रेन पर रूस ने लगातार दूसरे दिन भी हमले जारी रखे हैं। बचाव में यूक्रेन भी रूस पर हमले कर रहा है। वहीं, यूक्रेन शांति चाहता है और रूस के साथ बातचीत के लिए तैयार है, जिसमें नाटो के संबंध में तटस्थ स्थिति भी शामिल हैं। जवाब में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यूक्रेन की सेना द्वारा हथियार डालने के बाद ही हम बातचीत के लिए तैयार हैं। इस बीच यूरोपीय संघ (ईयू) ने कहा कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री लावरोव से जुड़ी यूरोपीय संपत्तियों को जब्त करने जा रहा है। ईयू यूक्रेन पर रूस की कार्रवाई के विरोध में है। यूरोपीय संघ ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में 'नाजियों' जैसा व्यवहार कर रहे हैं।

रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय (क्रेमलिन) का कहना है कि रूस यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल बेलारूस भेजने के लिए तैयार है। आज ही यूक्रेन ने रूस से शांति वार्ता की अपील की है। शांति की अपील के बीच यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसने अब तक 1,000 से अधिक रूसी सैनिकों को मार गिराया है। इसके पहले मंत्रालय ने कहा था कि अब तक यूक्रेनी सेना के 18 टैंक, 7 राकेट सिस्टम और 41 मोटर वाहन तबाह कर दिए गए हैं। साथ ही 150 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों ने सरेंडर कर दिया है।

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिशें की जा रही हैं। दूतावास ने यूक्रेन में सभी भारतीयों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार हंगरी और रोमानिया के रास्ते निकासी मार्ग स्थापित करने के लिए काम कर रही है।

ब्रिटेन पर पलटवार करते हुए रूस ने ब्रिटिश एयरलाइंस को अपने हवाई अड्डों पर उतरने और अपने एयर स्पेस में उड़ने पर पाबंदी लगा दी है। एयरोफ्लोट पर ब्रिटेन के प्रतिबंध के जवाब में रूस के नागर विमानन प्राधिकरण ने रूसी हवाई क्षेत्र में ब्रिटेन की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad