Advertisement

फिदेल कास्त्रो के बड़े बेटे ने की खुदकुशी, डिप्रेशन के थे शिकार

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता रहे दिवंगत फिदेल कास्त्रो के सबसे बड़े बेटे फिदेल एंजल कास्त्रो डियाज...
फिदेल कास्त्रो के बड़े बेटे ने की खुदकुशी, डिप्रेशन के थे शिकार

क्यूबा के क्रांतिकारी नेता रहे दिवंगत फिदेल कास्त्रो के सबसे बड़े बेटे फिदेल एंजल कास्त्रो डियाज बलार्ट ने गुरुवार को हवाना में आत्महत्या कर ली।    

क्यूबा की मीडिया में आई खबरों के मुताबिक,  डियाज बालार्ट का कई महीनों से इलाज चल रहा था, पर गुरुवार को सुबह उन्होंने खुदकुशी कर ली। कास्त्रो जूनियर 68 साल के थे और अपने पिता की तरह दिखने के कारण 'फिडेलिटो' कहे जाते थे। शुरुआत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और वहीं इलाज किया गया, लेकिन बाद में घर में ही इलाज चल रहा था।

 

<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Fidel Castro&#39;s eldest son has committed suicide reports Cuba state media: AFP</p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/959237348142743553?ref_src=twsrc%5Etfw">February 2, 2018</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

क्यूबा के सरकारी समाचार पत्र ‘ग्रैनमा’ ने कहा, ‘डॉक्टरों का एक ग्रुप डिप्रेशन से पीड़ित फिदेल कास्त्रो डियाज बालार्ट का कई महीनों से इलाज कर रहा था। उन्होंने आज (गुरुवार) सुबह खुदकुशी कर ली।’

एक सितंबर 1949 को जन्मे फिदेल जूनियर क्रांतिकारी कास्त्रो और उनकी पहली पत्नी मिरता डियाज बालार्ट के बेटे थे। फिदेल जूनियर ने साम्यवादी शासित देश में एटमी कार्यक्रमों की शुरुआत करने में मदद की। वह एक वैज्ञानिक थे, जिन्होंने पूर्व सोवियत संघ में प्रशिक्षण लिया था।

बता दें कि जूनियर क्रांतिकारी कास्त्रो क्यूबा सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार और देश की ‘अकेडमी ऑफ साइंसेस’ के उपाध्यक्ष के तौर पर सेवाएं दे रहे थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad