Advertisement

इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान गिरफ्तार, पाक रेंजर्स पर लगाया ये आरोप

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अर्धसैनिक बल रेंजर्स ने मंगलवार को उस समय गिरफ्तार कर...
इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान गिरफ्तार, पाक रेंजर्स पर लगाया ये आरोप

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अर्धसैनिक बल रेंजर्स ने मंगलवार को उस समय गिरफ्तार कर लिया जब वह भ्रष्टाचार के एक मामले की सुनवाई के लिए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में मौजूद थे। टीवी फुटेज में रेंजरों को खान का कॉलर पकड़कर जेल वैन में बांधते हुए दिखाया गया है। गिरफ्तारी से  पहले खान ने देश की शक्तिशाली सेना को कथित तौर पर उसे मारने की साजिश रचने के लिए आड़े हाथों लिया।पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के समर्थकों ने आज लाहौर में पीटीआई प्रमुख इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद विरोध प्रदर्शन किया। राजधानी शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

क्रिकेटर से नेता बने 70 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर की गिरफ्तारी की पुष्टि उनकी पार्टी ने की है। इमरान खान की पीटीआई ने पार्टी पीटीआई की नेता मुसर्रत चीमा ने ट्ववीट कर दावा किया कि वे लोग इमरान खान को टॉर्चर कर रहे हैं। वे इमरान खान को पीट रहे हैं। पीटीआई ने जो वीडियो ट्वीट किया है उसमें इमरान खान के वकील जख्मी दिख रहे हैं।

पार्टी के वरिष्ठ नेता शिरीन मजारी के अनुसार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष, अदालत में एक बायोमेट्रिक प्रक्रिया से गुजर रहे थे, जब रेंजर्स ने कांच की खिड़की को तोड़ दिया। वकीलों और खान के सुरक्षा कर्मचारियों की पिटाई करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड (एनएसएबी) के सदस्य और सुरक्षा विशेषज्ञ तिलक देवशेर ने कहा कि इस बार रेंजर्स का इस्तेमाल किया गया। यह पाकिस्तान में महत्वपूर्ण घटनाक्रम है। सभी प्रांतों में उनकी लोकप्रियता और उनके समर्थकों के कारण पाकिस्तान में हाहाकार मच जाएगा। अगर लोग विरोध करना शुरू कर देंगे, और अगर हिंसा होगी तो इससे कानून व्यवस्था की समस्या पैदा होगी।

एनएबी के एक अधिकारी ने पीटीआई से पुष्टि की, "श्री खान को संपत्ति टाइकून मलिक रियाज को भूमि हस्तांतरण मामले में गिरफ्तार किया गया है और राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) को सौंप दिया जा रहा है।" उन्होंने कहा कि खान को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा, "उनका गिरफ्तारी वारंट आज सुबह जारी किया गया और बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।"

मजारी ने कहा, "कौन से कानून? रेंजरों द्वारा अदालतों पर हमला किया गया जैसे कि कब्जे वाली जमीन पर हमला किया गया हो - वकीलों और आईएचसी कर्मचारियों ने भी पीटा। यह आज पाकिस्तान है - एक फासीवादी राज्य जहां अर्धसैनिक बलों द्वारा उच्च न्यायालय पर हमला किया गया है।"

मजारी ने ट्वीट किया, "राजकीय आतंकवाद - इमरान खान को अदालत परिसर से अगवा करने के लिए आईएचसी परिसर में घुसना। जंगल का कानून लागू है। रेंजरों ने वकीलों को पीटा, इमरान खान पर हिंसा का इस्तेमाल किया और उनका अपहरण कर लिया।" पार्टी ने आरोप लगाया कि खान को प्रताड़ित किया जा रहा है लेकिन स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

डॉन अखबार ने बताया कि आईएचसी के मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख, आंतरिक मंत्रालय के सचिव और अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल को 15 मिनट के भीतर अदालत में पेश होने का निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश फारूक ने कहा कि वह "संयम" दिखा रहे थे और चेतावनी दी कि अगर इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख अदालत में पेश नहीं हुए तो वह प्रधानमंत्री को "समन" करेंगे।

अखबार ने जस्टिस फारूक के हवाले से कहा, 'अदालत में आएं और हमें बताएं कि इमरान को क्यों और किस मामले में गिरफ्तार किया गया है।' पीटीआई के एक अन्य नेता अजहर मशवानी ने आरोप लगाया कि रेंजर्स द्वारा खान को अदालत के अंदर से "अपहरण" किया गया था। उन्होंने कहा कि पार्टी ने तत्काल देश भर में विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया है।

एक अन्य नेता मुसर्रत चीमा ने पार्टी के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, "वे अभी इमरान खान को प्रताड़ित कर रहे हैं [...] वे खान साहब को पीट रहे हैं। उन्होंने खान साहब के साथ कुछ किया है।"

पूर्व सूचना मंत्री और पीटीआई के उपाध्यक्ष फवाद चौधरी ने पहले कहा था कि अदालत "रेंजर्स द्वारा कब्जा कर लिया गया है" और वकीलों को "यातना दी जा रही है"। उन्होंने कहा, "इमरान खान की कार को घेर लिया गया है।"

खान पिछले साल अप्रैल में अविश्वास मत के जरिए अपदस्थ किए जाने के बाद से कई मामलों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने इन सभी मामलों को सत्तारूढ़ गठबंधन द्वारा राजनीतिक उत्पीड़न के रूप में खारिज कर दिया है। वर्तमान में, खान आतंकवाद, ईशनिंदा, हत्या, हिंसा, हिंसा के लिए उकसाने से संबंधित 140 से अधिक मामलों का सामना कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad