Advertisement

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोपनीय दस्तावेजों को रखने का आरोप, दूसरे कार्यकाल के लिए चुनावी चुनावी उम्मीदों पर मंडराया खतरा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गलत तरीके से गोपनीय दस्तावेजों को रखने के के संगीन आरोप...
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोपनीय दस्तावेजों को रखने का आरोप, दूसरे कार्यकाल के लिए चुनावी चुनावी उम्मीदों पर मंडराया खतरा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को गलत तरीके से गोपनीय दस्तावेजों को रखने के के संगीन आरोप लगाए गए हैं। ये ट्रंप के लिए सबसे गंभीर कानूनी खतरा है। माना जा रहा है कि इस आपराधिक मामले की जांच से व्हाइट हाउस के दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी कोशिशों को गंभीर खतरा पैदा हो गया है।

उम्मीद की जा रही थी कि न्याय विभाग 2024 के राष्ट्रपति अभियान के बीच कई राज्यों में आपराधिक मुकदमों के बीच अगले हफ्ते एक ऐतिहासिक अदालत में पेश होने से पहले एक अभियोग को सार्वजनिक करेगा। ट्रम्प के अभियोग में स्पष्ट रूप से गंभीर कानूनी परिणाम होते हैं, जिसमें दोषी पाए जाने पर जेल की संभावना भी शामिल है।

लेकिन इसके भारी राजनीतिक निहितार्थ भी हैं, संभावित रूप से एक रिपब्लिकन राष्ट्रपति के प्राथमिक को ऊपर उठाते हुए कि ट्रम्प हावी हो रहे थे और GOP मतदाताओं और पार्टी के नेताओं की इच्छा का नए सिरे से परीक्षण कर रहे थे कि वे अब दो बार आरोपित उम्मीदवार के साथ रहें, जो अभी भी अधिक आरोपों का सामना कर सकते हैं।

न्याय विभाग ने तुरंत सार्वजनिक रूप से अभियोग की पुष्टि नहीं की। लेकिन स्थिति से परिचित दो लोग जो इस पर सार्वजनिक रूप से चर्चा करने के लिए अधिकृत नहीं थे, ने कहा कि अभियोग में सात आपराधिक आरोप शामिल हैं। उन लोगों में से एक ने कहा कि ट्रम्प के वकीलों ने अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर गुरुवार को घोषणा करने से कुछ समय पहले अभियोजकों से संपर्क किया था कि उन्हें आरोपित किया गया था।

अपनी घोषणा के कुछ ही मिनटों के भीतर, ट्रम्प ने अपने राष्ट्रपति अभियान के लिए धन उगाहना शुरू कर दिया। उन्होंने एक वीडियो में अपनी बेगुनाही का ऐलान किया और अपनी जानी-पहचानी बात को दोहराया कि जांच एक "विच हंट" है। उन्होंने कहा कि वह मियामी में मंगलवार दोपहर अदालत में थे, जहां एक संघीय भव्य जूरी हाल ही में इस सप्ताह के रूप में गवाही सुन रही थी।

यह मामला ट्रम्प के लिए कानूनी संकट को गहराता है, जो पहले से ही न्यूयॉर्क में दोषी ठहराया जा चुका है और वाशिंगटन और अटलांटा में अतिरिक्त जांच का सामना कर रहा है जिससे आपराधिक आरोप भी लग सकते हैं। लेकिन जिन विभिन्न जांचों का उन्होंने सामना किया है, कानूनी विशेषज्ञों के साथ-साथ ट्रम्प के स्वयं के सहयोगियों ने लंबे समय से मार-ए-लागो जांच को सबसे खतरनाक खतरे और अभियोजन पक्ष के लिए सबसे परिपक्व के रूप में देखा था।

ट्रम्प के वकीलों को सूचित किए जाने के बाद से अभियान सहयोगी पतन के लिए मजबूर हो गए थे कि वह जांच का लक्ष्य था, यह मानते हुए कि यह आरोप नहीं लाया जाएगा, लेकिन कब। ट्रम्प के वकील जेम्स ट्रस्टी ने गुरुवार रात सीएनएन पर पेश होकर कहा कि अभियोग में जानबूझकर राष्ट्रीय रक्षा सूचना को बनाए रखने के आरोप शामिल हैं - जासूसी अधिनियम के तहत एक अपराध, जो सरकारी रहस्यों से निपटने को नियंत्रित करता है - बाधा, झूठे बयान और साजिश।

यह मामला उस न्याय विभाग के लिए एक मील का पत्थर है जिसने वर्षों तक ट्रम्प की जांच की थी - राष्ट्रपति और निजी नागरिक के रूप में - लेकिन इससे पहले कभी भी उन पर अपराध का आरोप नहीं लगाया था।

सबसे उल्लेखनीय जांच उनके 2016 के अभियान और रूस के बीच संबंधों की पहले की विशेष वकील जांच थी, लेकिन उस जांच में अभियोजकों ने न्याय विभाग की नीति का हवाला देते हुए एक मौजूदा राष्ट्रपति को दोषी ठहराया।

एक बार जब उन्होंने कार्यालय छोड़ दिया, हालांकि, उन्होंने वह सुरक्षा खो दी। जांच ने पिछले नवंबर में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया, जब अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड, एक मृदुभाषी पूर्व संघीय न्यायाधीश, जिन्होंने लंबे समय से कहा है कि किसी एक व्यक्ति को कानून से ऊपर नहीं माना जाना चाहिए, एक आक्रामक के साथ युद्ध अपराध अभियोजक जैक स्मिथ को नियुक्त किया, दोनों दस्तावेजों की जांच के साथ-साथ 2020 के चुनाव को उलटने के प्रयासों की एक अलग जांच का नेतृत्व करने के लिए कड़ी प्रतिष्ठा।

अभियोग एक महीने की लंबी जांच से उत्पन्न होता है कि क्या ट्रम्प ने अपनी पाम बीच संपत्ति, मार-ए-लागो में वर्गीकृत सैकड़ों दस्तावेजों को पकड़कर कानून तोड़ा, और क्या ट्रम्प ने रिकॉर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए सरकार के प्रयासों में बाधा डालने के लिए कदम उठाए।

अभियोजकों ने कहा है कि ट्रम्प व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद मार-ए-लागो में लगभग 300 वर्गीकृत दस्तावेज़ ले गए, जिनमें कुछ 100 भी शामिल हैं जिन्हें एफबीआई ने पिछले अगस्त में घर की तलाशी में जब्त कर लिया था, जो न्याय विभाग की जांच की गंभीरता को रेखांकित करता है।

ट्रम्प ने बार-बार इस बात पर जोर दिया है कि जब उन्होंने व्हाइट हाउस छोड़ा था तब वे वर्गीकृत दस्तावेजों को रखने के हकदार थे, और बिना सबूत के यह भी दावा किया कि उन्होंने उन्हें अवर्गीकृत कर दिया था।

पिछले साल अनसील किए गए कोर्ट के रिकॉर्ड से पता चलता है कि संघीय जांचकर्ताओं का मानना था कि उनके पास संभावित कारण थे कि कई अपराध किए गए थे, जिसमें राष्ट्रीय रक्षा सूचना को बनाए रखना, सरकारी रिकॉर्ड को नष्ट करना और बाधा डालना शामिल था। तब से, न्याय विभाग ने अतिरिक्त साक्ष्य एकत्र किए हैं और ट्रम्प के करीबी लोगों से भव्य जूरी गवाही प्राप्त की है, जिसमें उनके अपने वकील भी शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad