Advertisement

सोमालिया संसद के पास धमाके में चार की मौत, 10 घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में संसद के पास बुधवार को एक कार बम धमाके में कम से कम चार लोग मारे गए और 10...
सोमालिया संसद के पास धमाके में चार की मौत, 10 घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में संसद के पास बुधवार को एक कार बम धमाके में कम से कम चार लोग मारे गए और 10 घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने मुताबिक, धमाके के बाद काले धुएं का गुबार देखा गया और कई वाहनों में आग लग गई। इस्लामवादी समूह अल-शबाब ने हमले का दावा किया, हाल के दिनों में अल-कायदा से जुड़े समूह द्वारा केन्या में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर हमला किया गया था।

पुलिस अधिकारी अदन अब्दुल्लाही ने कहा, "विस्फोटकों को एक वाहन में पैक किया गया था, जिसे सुरक्षा बलों को लगता है कि वह चौकी से गुजरने की कोशिश कर रहा था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सकता था जिस पर आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट किया।"

कई के शरीर में घुस गई नुकीली चीजें

अब्दिरहमान मोहम्मद ने कहा कि धमाके के दौरान वह किराना स्टोर में थे। उन्होंने कई शव देखे। उन्होंने कहा, "कई लोगों के शरीर में वाहनों की नुकीली चीजें घुस गई जिससे उनकी मौत हो गई। धमाके के बाद चारों तरफ अराजकता थी। धमाके के तुरंत बाद एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच गई।" एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी शमसो अली ने बताया, "भगवान के लिए धन्यवाद मैं दूर था, लेकिन मैंने धुआं और कई वाहनों को आग लग गई।"

इससे पहले भी हुए हैं विस्फोट

मोगादिशु लगातार अल-शबाब के हमलों की चपेट में है, जिसने सोमाली सरकार को गिराने के लिए एक दशक से अधिक समय तक लड़ाई लड़ी है। 28 दिसंबर को मोगादिशु में बड़े पैमाने पर कार बमबारी का दावा करने के बाद शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जिसमें 81 लोग मारे गए। अल-शबाब ने इस क्षेत्र में अपने नेटवर्क का विस्तार करने में भी कामयाबी हासिल की है, विशेष रूप से केन्या में जिसने 2011 में सोमालिया में सैनिकों को भेजने के लिए जवाबी कार्रवाई में कई विनाशकारी हमलों का सामना किया है।

रविवार को अमेरिका के तीन नागरिकों की मौत हो गई और कई विमान और सैन्य वाहन तब नष्ट हो गए जब अल-शबाब ने केन्या के तटीय लामिया क्षेत्र में एक सैन्य अड्डे पर हमला बोला। हमले के कुछ ही घंटों बाद रविवार को भी पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया, जिन्होंने नानूकी के मध्य केन्या शहर में एक ब्रिटिश सैन्य प्रशिक्षण शिविर में घुसने की कोशिश की।

‘अल शबाब’ देता रहा है हमलों को अंजाम

आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा चरमपंथी संगठन ‘अल शबाब’ अक्सर इस तरह के हमलों को अंजाम देता रहता है। चरमपंथी समूह को कई साल पहले मोगादिशु से खदेड़ दिया गया था, लेकिन वह सुरक्षा चौकियों, होटलों और समुद्र किनारे इस तरह के बड़े हमलों को अंजाम देता रहता है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, 2012 में अलकायदा के प्रति निष्ठा जता चुके आतंकवादी संगठन अल शबाब ने मोगादिशू में बार-बार हमले किए हैं। मध्य और दक्षिणी सोमालिया के कुछ हिस्सों पर अलकायदा का नियंत्रण है। अल शबाब ने 2017 में भी मोगादिशु में एक भीषण ट्रक बम विस्फोट किया था जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे।

--

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad