Advertisement

हमास के आतंकवादी साइनाइड-आधारित रासायनिक बमों के लिए निर्देश ले जाते हुए पाए गए: रिपोर्ट

इज़राइली अधिकारियों ने खुलासा किया कि दक्षिणी इजराइल पर 7 अक्टूबर के हमले में मारे गए हमास...
हमास के आतंकवादी साइनाइड-आधारित रासायनिक बमों के लिए निर्देश ले जाते हुए पाए गए: रिपोर्ट

इज़राइली अधिकारियों ने खुलासा किया कि दक्षिणी इजराइल पर 7 अक्टूबर के हमले में मारे गए हमास आतंकवादियों को साइनाइड-आधारित रासायनिक बम तैनात करने के निर्देश ले जाते हुए पाया गया था।

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल के अधिकारियों ने यह खुलासा किया। अमेरिकी समाचार वेबसाइट एक्सियोस द्वारा समीक्षा की गई इजराइली खुफिया जानकारी के अनुसार, निर्देशों में "साइनाइड फैलाव उपकरण" के लिए विस्तृत चित्र शामिल थे और किबुत्ज़ बेरी का नरसंहार करने वाले हमास के कार्यकर्ताओं के शरीर पर पाए गए यूएसबी में संग्रहीत थे।

इजराइल द्वारा अपने दूतावासों को भेजे गए एक केबल में कहा गया है: "यह निष्कर्ष हमास द्वारा नागरिकों के खिलाफ अपने आतंकी हमले के हिस्से के रूप में रासायनिक हथियारों का उपयोग करने के इरादे की ओर इशारा करता है।"

केबल ने दूतावासों को अपने राजनयिकों को सूचित करने की सलाह दी कि हमास को "उसी तरह से हमले करने का निर्देश दिया गया था जैसे आईएसआईएस ने करने की कोशिश की थी।"

निर्देशों के अस्तित्व की पुष्टि रविवार को स्काई न्यूज के साथ एक साक्षात्कार के दौरान इजराइली राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग ने की। उन्होंने कहा कि निर्देश 2003 में रासायनिक हथियारों के लिए अल कायदा के डिजाइन से उत्पन्न हुए थे।

राष्ट्रपति हर्ज़ोग ने कहा, "यह अल कायदा सामग्री है। आधिकारिक अल कायदा सामग्री। हम आईएसआईएस, अल कायदा और हमास से निपट रहे हैं।" उन्होंने कहा, "यह कितनी चौंकाने वाली स्थिति है जहां हम उन निर्देशों को देख रहे हैं जो दिए गए हैं कि कैसे संचालित किया जाए और साइनाइड के साथ एक प्रकार का गैर-पेशेवर रासायनिक हथियार कैसे बनाया जाए।"

इस बीच, न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, दो सप्ताह पहले यहूदी मातृभूमि पर हमले के बाद से इजराइली अधिकारियों ने बार-बार हमास की तुलना आईएसआईएस जैसे समूहों से की है - एक आतंकवादी समूह जो दुनिया भर में चरमपंथी इस्लामी कानून लागू करने की कोशिश करते समय भयानक हिंसा का उपयोग करने के लिए जाना जाता है।

इस बीच, इजराइली प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और डच प्रधान मंत्री मार्क रूट इस सप्ताह इजराइल का दौरा करेंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के कार्यालय ने घोषणा की कि मैक्रोन इजरायली पीएम नेतन्याहू के साथ बातचीत करने के लिए मंगलवार को इजराइल जाएंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रमुख पश्चिमी शक्तियों के नेताओं के साथ इजरायल-हमास युद्ध पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन ने यूके, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी और इटली के नेताओं से बात की।

व्हाइट हाउस ने कहा, "नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ इजराइल और उसके बचाव के अधिकार के प्रति अपना समर्थन दोहराया और नागरिकों की सुरक्षा सहित अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने का आह्वान किया।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad