Advertisement

हसीना ने इस्तीफा दे दिया है, अंतरिम सरकार कार्यभार संभालेगी: बांग्लादेश सेना प्रमुख

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार कार्यभार संभालेगी, सेना...
हसीना ने इस्तीफा दे दिया है, अंतरिम सरकार कार्यभार संभालेगी: बांग्लादेश सेना प्रमुख

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया है और अंतरिम सरकार कार्यभार संभालेगी, सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने सोमवार को घोषणा की। यह एक नाटकीय घटनाक्रम है, जबकि पिछले दो दिनों में उनकी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं, जिनमें 100 से अधिक लोगों की जान चली गई है।

हसीना के देश छोड़कर चले जाने की खबरों के बीच उन्होंने टेलीविजन पर दिए संबोधन में कहा, "मैं (देश की) सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं। कृपया सहयोग करें।" ऐसी अपुष्ट खबरें थीं कि वह भारत के किसी शहर जा रही हैं। सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने राजनीतिक नेताओं से मुलाकात की और उन्हें बताया कि सेना कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालेगी। हालांकि, बैठक में हसीना की अवामी लीग पार्टी का कोई नेता मौजूद नहीं था।

बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की 76 वर्षीय बेटी हसीना 2009 से रणनीतिक रूप से स्थित दक्षिण एशियाई राष्ट्र पर शासन कर रही थीं। जनवरी में हुए 12वें आम चुनाव में उन्हें लगातार चौथी बार और कुल मिलाकर पाँचवीं बार चुना गया, जबकि मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया और उसके सहयोगियों का बहिष्कार किया था।

पिछले दो दिनों में हसीना सरकार के खिलाफ़ विरोध प्रदर्शनों में 100 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं। देश में विवादास्पद कोटा प्रणाली को लेकर उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसके तहत 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के परिवारों के लिए 30 प्रतिशत नौकरियाँ आरक्षित हैं। देश भर में विरोध प्रदर्शनों के बढ़ने के बीच सेना प्रमुख ने कहा कि उन्होंने सेना और पुलिस दोनों से कोई गोली नहीं चलाने को कहा है। ज़मान ने भी संयम बरतने का आग्रह किया और प्रदर्शनकारियों से हिंसा बंद करने को कहा। उन्होंने सभी लोगों के लिए "न्याय" की कसम खाई।

सेना प्रमुख की घोषणा के तुरंत बाद, सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए और हसीना के निष्कासन का जश्न मनाया। इससे पहले सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 'गणभवन' पर धावा बोला था। फुटेज में प्रदर्शनकारियों को हसीना के आधिकारिक आवास को लूटते हुए दिखाया गया था और उनमें से कुछ को गणभवन आवास से कुर्सियाँ और सोफा ले जाते हुए देखा गया था। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि राजधानी में 3/ए धानमंडी में हसीना के पार्टी कार्यालय को प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी।

गृह मंत्री असदुज्जमां खान के घर में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने हसीना के पिता मुजीबुर रहमान की प्रतिमा को भी हथौड़ों से तोड़ दिया, क्योंकि वे उनके जाने का जश्न मना रहे थे। सरकार ने पहले इंटरनेट को पूरी तरह से बंद करने का आदेश दिया था, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने आम जनता से "ढाका तक लंबे मार्च" में शामिल होने के लिए कहा था। हालांकि, एक सरकारी एजेंसी ने सोमवार को लगभग 1:15 बजे ब्रॉडबैंड इंटरनेट शुरू करने का मौखिक आदेश दिया। सोमवार की सुबह हिंसा के एक नए दौर में छह लोग मारे गए, क्योंकि हजारों प्रदर्शनकारी "ढाका तक लंबे मार्च" के लिए एकत्र हुए थे।

राजधानी में प्रदर्शनकारियों के इकट्ठा होने के दौरान पुलिस और सेना सड़कों पर देखी गई। रविवार को बांग्लादेश के विभिन्न हिस्सों में प्रधानमंत्री हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों और सत्तारूढ़ अवामी लीग के समर्थकों के बीच झड़पें हुईं, जिसके कारण अधिकारियों को मोबाइल इंटरनेट बंद करना पड़ा और अनिश्चित काल के लिए देशव्यापी कर्फ्यू लागू करना पड़ा।

बंगाली भाषा के प्रमुख समाचार पत्र प्रोथोम अलो की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को हुई झड़पों में 14 पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 101 लोग मारे गए। रविवार को हुई झड़पें पुलिस और ज्यादातर छात्र प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों में 200 से अधिक लोगों के मारे जाने के कुछ दिनों बाद हुईं, जो विवादास्पद कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग कर रहे थे, जिसके तहत 1971 में बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के रिश्तेदारों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण दिया गया था। तब से, 11,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने देश के राजनीतिक नेतृत्व और सुरक्षा बलों से जीवन के अधिकार और शांतिपूर्ण सभा और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अपने दायित्वों का पालन करने को कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad