Advertisement

आईडीएफ ने दिया सीरिया के रॉकेट हमले का जवाब, कई सैन्य ठिकानों पर किया हमला

इजराइल रक्षा बलों ने बुधवार को कहा कि सीरिया से गोलान हाइट्स में इजराइली समुदायों की ओर रॉकेट दागे...
आईडीएफ ने दिया सीरिया के रॉकेट हमले का जवाब, कई सैन्य ठिकानों पर किया हमला

इजराइल रक्षा बलों ने बुधवार को कहा कि सीरिया से गोलान हाइट्स में इजराइली समुदायों की ओर रॉकेट दागे जाने के बाद उसने कई सीरियाई सैन्य ठिकानों पर हमला किया। यह भी कहा कि लड़ाकू विमानों ने "सैन्य बुनियादी ढांचे" और मोर्टार लॉन्चिंग साइटों पर हमला किया।

आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किया, "कल सीरिया से इजराइल की ओर रॉकेट लॉन्च के जवाब में, आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने सीरियाई सेना से संबंधित सैन्य बुनियादी ढांचे और मोर्टार लॉन्चरों पर हमला किया।"

एक दिन पहले, आईडीएफ ने कहा था कि उत्तरी इजराइल में सीरिया से दो रॉकेट लॉन्च किए गए थे, जिससे नियोट गोलान, बेनी येहुदा और गिवत योव के गोलान हाइट्स समुदायों में अलार्म बज गया था।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार सुबह गाजा पट्टी के पूर्व में किबुत्ज़, किसुफिम में एक रॉकेट चेतावनी अलर्ट जारी किया गया और क्षेत्र के दो अन्य किबुतज़ में भी रात भर सायरन सुना गया।

आईडीएफ के अनुसार, दोनों प्रोजेक्टाइल खुले इलाकों में गिरे और यह सीरिया में आग के स्रोत पर तोपखाने की गोलाबारी से जवाब दे रहा था।

द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल ने फिलिस्तीनी प्राधिकरण की वफ़ा समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, "चल रहे इजराइल-हमास युद्ध के एक अन्य विकास में, जेनिन में एक इजराइली हवाई हमले में कम से कम 3 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।"

सेना ने कहा कि हमले में फिलिस्तीनी बंदूकधारियों को निशाना बनाया गया जो उत्तरी वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों पर गोलीबारी कर रहे थे और विस्फोटक फेंक रहे थे। एक सैन्य बयान के अनुसार, सैनिकों ने बंदूकधारियों के बीच "हिट की पहचान" की।

युद्ध के उग्र होने के बीच, चेक प्रधानमंत्री पेट्र फियाला और ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों के मद्देनजर और आतंकवादी समूह हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच देश और उसके लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए बुधवार को इज़राइल के लिए प्रस्थान करेंगे। 

दोनों देशों के सरकारी प्रवक्ताओं ने मंगलवार को अपने इजराइल दौरे की पुष्टि की। चेक प्रवक्ता ने एक टेक्स्ट संदेश में कहा, "बातचीत का उद्देश्य यूरोपीय परिषद के संदर्भ में समन्वय सहित इज़राइल के लिए समर्थन होगा, जिसकी इस सप्ताह बैठक हो रही है।"

द जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों सरकारों के प्रवक्ताओं के अनुसार, नेता इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग के साथ बातचीत करेंगे।

ऑस्ट्रियाई सरकार ने एक बयान में कहा, ऑस्ट्रियाई चांसलर नेहमर ऑस्ट्रियाई-इजरायल नागरिकों के परिवार के सदस्यों से भी मुलाकात करेंगे, जिन्हें वर्तमान में गाजा पट्टी में हमास द्वारा बंधक बनाया गया है।

इससे पहले, अन्य विश्व नेताओं ने भी इजरायलियों के प्रति समर्थन और एकजुटता दिखाने के लिए हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच इजरायल का दौरा किया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पिछले हफ्ते इजरायल का दौरा किया और हमास के साथ चल रही शत्रुता के बीच प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ चर्चा की। ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने भी इज़राइल का दौरा किया और अपने समकक्ष के साथ बातचीत की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से