Advertisement

"इजराइल एक ऐसे युद्ध में है जिसे ना हमने शुरू किया और ना ही चाहा": आईडीएफ

इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने रविवार को हमास पर चल रहे युद्ध के एक नए चरण की ओर बढ़ने तथा आने वाले समय में...

इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने रविवार को हमास पर चल रहे युद्ध के एक नए चरण की ओर बढ़ने तथा आने वाले समय में गाजा में जमीन, समुद्र और हवा से हमला करने का ऐलान किया। 

आईडीएफ प्रवक्ता आरएडीएम डेनियल हागारी ने एक व्यक्तिगत वीडियो संदेश में कहा, "इजराइल रक्षा बल अपने अभियानों का विस्तार कर रहे हैं। हम हवा, ज़मीन और समुद्र से हमास, गाजा के खिलाफ अपने युद्ध के अगले चरण की ओर बढ़ रहे हैं। 7 अक्टूबर को, हमास ने मानवता के खिलाफ अपराध किया। इजराइल एक युद्ध में है, जिसे ना उसने शुरू किया ना ही चाहा। हमास दर्जनों नागरिकों के बीच से गोलीबारी करते हुए इजरायली नागरिकों पर हमला कर रहा है। ये दोनों युद्ध अपराध हैं।"

इस दावे को दोहराते हुए कि हमास के आतंकवादी मौजूदा संघर्ष में नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, हगारी ने उनसे गाजा के दक्षिण की ओर बढ़ने का आग्रह किया।

आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा, "हमारी लड़ाई हमास के साथ है, गाजा के लोगों के साथ नहीं। हमास गाजा के लोगों को स्कूलों, मुखौटों और अस्पतालों में खुद को शामिल करके मानव ढाल के रूप में उपयोग करता है। जैसा कि हमने खुलासा किया है, हमास के आतंकवादी नागरिक भवनों के अंदर और नीचे ठीक से काम करते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि आईडीएफ आतंकवादियों और नागरिकों के बीच अंतर करता है। यही कारण है कि आईडीएफ दो सप्ताह से अधिक समय से संचार के कई माध्यमों से गाजावासियों को हमास के गढ़ों से दूर जाने की चेतावनी दे रहा है।"

उन्होंने कहा, "आज हम उत्तरी गाजा और गाजा शहर के नागरिकों को अस्थायी रूप से वाडी गाजा के दक्षिण में एक सुरक्षित क्षेत्र में चले जाने की चेतावनी देते हैं, जहां वे पानी, भोजन और दवा प्राप्त कर सकते हैं। कल, संयुक्त राष्ट्र में मिस्र के नेतृत्व में गाजा के लिए मानवीय प्रयास शुरू किए जाएंगे।"

इस बीच, द जेरूसलम पोस्ट ने बताया कि शनिवार को गाजा पट्टी में प्रवेश करने वाले आईडीएफ सैनिकों ने क्षेत्र के एक घर पर इजराइली झंडा फहराया।

इसमें एक वीडियो का हवाला दिया गया है जिसमें एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "भयानक अपराध के तीन सप्ताह बाद, 401वीं ब्रिगेड की 52वीं बटालियन के सैनिकों ने गाजा के मध्य में, समुद्र तट के किनारे isra का झंडा फहराया। हम नहीं भूलेंगे, हम जीत तक नहीं रुकेंगे।"

द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कहा कि हमास के खिलाफ युद्ध का दूसरा चरण शुक्रवार की रात गाजा में जमीनी बलों के प्रवेश के साथ शुरू हो गया है।

उन्होंने कहा कि इजराइल का लक्ष्य 'हत्यारे दुश्मन को हराना और अपनी जमीन पर अपना अस्तित्व सुनिश्चित करना है। नेतन्याहू ने इसे इजराइल की "आजादी की दूसरी लड़ाई" बताते हुए कहा कि यह "लंबा और कठिन होगा और हम तैयार हैं।"

उन्होंने कहा कि इजराइल मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ेगा और वे पीछे नहीं हटेंगे।उन्होंने कहा कि इजराइल "जमीन के ऊपर और जमीन के नीचे" दुश्मन को नष्ट कर देगा और उन्होंने इस युद्ध को "अंधकार पर प्रकाश, मृत्यु पर जीवन" कहा। इजराइली पीएम ने कहा, "यह हमारे जीवन और मेरे जीवन का मिशन है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से