Advertisement

इमरान खान की पार्टी ने मानी हार, शाहबाज शरीफ के पीएम बनने का रास्ता साफ, फवाद चौधरी बोले-लुटेरों की वापसी... देश के लिए बुरा दिन

पाकिस्तान की राजनीति में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच रात 12 बजे के बाद नेशनल असेंबली में अविश्वास...
इमरान खान की पार्टी ने मानी हार, शाहबाज शरीफ के पीएम बनने का रास्ता साफ, फवाद चौधरी बोले-लुटेरों की वापसी... देश के लिए बुरा दिन

पाकिस्तान की राजनीति में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच रात 12 बजे के बाद नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग की प्रकिया शुरु हो गई। इमरान की पार्टी ने हार मान ली और पार्टी के सभी सांसद संसद से चले गए। वोटिंग के बाद शाहबाज शरीफ का पाकिस्तान का नया प्रधानमंत्री बनना तय माना जा रहा है। शाहबाज शरीफ फिलहाल पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता हैं।

इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इमरान खान के खिलाफ याचिका दायर की गई है। उऩके अलावा फवाद चौधरी और शाह महमूद के खिलाफ भी याचिका दायर की गई है। तीनों का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट लिस्ट में डाले जाने की मांग की गई है। याचिका पर 11 अप्रैल को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। वहीं इमरान खान के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है।

पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट कर कहा है कि पाकिस्तान के लिए आज का दिन दुखद रहा। उन्होंने कहा कि लुटेरों की घर वापसी हो गई है। अभी हाल ही में प्रधानमंत्री इमरान खान को प्रधानमंत्री आवास से विदा किया गया है। वे शालीनता से वहां से चले गए हैं। एक पाकिस्तानी होने पर गर्व महसूस कर रहा हूं और उनके जैसा नेता पाकर धन्य हूं पाकिस्तान खान - इमरान खान।

वोटिंग से पहले स्पीकर असद कैसर और डिप्टी स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया। बता दें कि स्पीकर पहले से अड़े थे कि वे अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं कराएंगे।

नेशनल असेंबली में वोटिंग होनी है। इमरान खान सरकार रहेगी या नहीं, ये तो वोटिंग के बाद ही तय होगा। पाक संसद में कुल सासदों की संख्या 342 है. यानी इमरान खान को फ्लोर टेस्ट पास करने के लिए 172 वोट हासिल करने होंगे लेकिन मौजूदा समट में इमरान खान की सरकार को 142 सांसदों का ही समर्थन हासिल है, जबकि विपक्ष अपने साथ 199 सांसदों के होने का दावा कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad