Advertisement

इमरान खान की पार्टी ने की जेल से तुरंत रिहाई की मांग, तोशखाना मामले में हाई कोर्ट ने सजा पर लगाई है रोक

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा तोशाखाना...
इमरान खान की पार्टी ने की जेल से तुरंत रिहाई की मांग, तोशखाना मामले में हाई कोर्ट ने सजा पर लगाई है रोक

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने मंगलवार को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में तीन साल की सजा को निलंबित करने के बाद जेल में बंद प्रधान मंत्री की तत्काल रिहाई की मांग की। इस महीने की शुरुआत में लाहौर स्थित अपने घर से गिरफ्तारी के बाद खान फिलहाल पंजाब प्रांत की अटक जेल में हैं।

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) के मुख्य न्यायाधीश आमिर फारूक और न्यायमूर्ति तारिक महमूद जहांगीरी की खंडपीठ ने तोशाखाना मामले में 70 वर्षीय पीटीआई प्रमुख की तीन साल की सजा को निलंबित कर दिया और उन्हें जेल से रिहा करने का आदेश दिया। घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पीटीआई ने मांग की कि खान को मंगलवार को ही जेल से रिहा किया जाना चाहिए।

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी द्वारा एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में वकीलों को आईएचसी के बाहर "रिहा करो [उसे रिहा करो]" का नारा लगाते हुए दिखाया गया है।

पीटीआई बैरिस्टर अली जफर के हवाले से कहा “उच्च न्यायालय ने न्याय की आवश्यकताओं को पूरा किया है। मैं आपको बताऊंगा कि क्यों: तोशाखाना मामले की खूबियों के अलावा - जो निराधार हैं - ट्रायल जज ने इमरान को अपने बचाव में गवाह प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं दी। यदि किसी के बचाव में गवाहों को अनुमति नहीं दी जाती है, तो इससे बड़ा कोई गलत मुकदमा नहीं है।''

पीटीआई के वकील शोएब शाहीन ने कहा कि खान को जितने दिनों तक सलाखों के पीछे रखा गया, उतने दिनों के लिए मुआवजा दिया जाना चाहिए। उन्हें 5 अगस्त को जेल में डाल दिया गया था. पीटीआई के सूचना सचिव रऊफ हसन के अनुसार, तोशाखाना मामले में उनकी सजा के निलंबन के बाद किसी अन्य मामले में खान की गिरफ्तारी "गलत इरादे और दुर्भावनापूर्ण" होगी। उन्होंने कहा, ''हम भाग्यशाली हैं कि हम पाकिस्तान के राजनीतिक और कानूनी इतिहास की पुनर्लेखन देख रहे हैं।'' उन्होंने कहा, ''न्याय की जीत होगी।''

पीटीआई नेता तैमूर खान झागरा ने कहा कि देश को उम्मीद है कि इमरान मंगलवार को ही जेल से रिहा हो जाएंगे। इमरान खान के खिलाफ 'कानून के दुरुपयोग' अभियान ने देश की व्यवस्था को काफी हद तक डुबा दिया है। हम और अधिक वहन नहीं कर सकते।''  सीनेटर फैसल जावेद खान ने अदालत का आभार व्यक्त करते हुए पवित्र कुरान की आयतें पोस्ट कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad