Advertisement

चुनाव की तारीखों का एलान नहीं करने पर इमरान खान की पार्टी की दी धमकी, कहा- पंजाब और केपीके विधानसभाओं को कर दिया जाएगा भंग

अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने रविवार को प्रधानमंत्री...
चुनाव की तारीखों का एलान नहीं करने पर इमरान खान की पार्टी की दी धमकी, कहा- पंजाब और केपीके विधानसभाओं को कर दिया जाएगा भंग

अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने रविवार को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार को चेतावनी दी कि अगर अगले आम चुनाव की तारीख 20 दिसंबर तक घोषित नहीं किया गया है। तो वह पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की विधानसभाओं को भंग कर देगी। हालांकि, प्रधान मंत्री शरीफ के नेतृत्व वाली संघीय सरकार अब चुनाव कराने का विरोध कर रही है। मौजूदा नेशनल असेंबली का कार्यकाल अगस्त 2023 में खत्म होगा।

पूर्व सूचना मंत्री और पीटीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फवाद चौधरी ने एक ट्वीट में कहा, "आयातित सरकार के नेता चुनाव नहीं चाहते हैं और उन्हें पता नहीं है कि देश को कैसे चलाना है।" उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्यों की आलोचना करते हुए कहा कि देश के मामलों को मंत्रियों की नियुक्ति और विदेश यात्राओं से नहीं चलाया जाता है।

चौधरी ने कहा, "अगर पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) 20 दिसंबर तक आम चुनाव कराने का फॉर्मूला नहीं लाता है, तो पंजाब और केपी विधानसभाएं भंग कर दी जाएंगी।" पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट या पीडीएम वर्तमान में देश पर शासन कर रहे राजनीतिक दलों का एक गठबंधन है। खान की पीटीआई पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान प्रांतों में सत्ता में है।

चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान को राजनीतिक स्थिरता चाहिए जो बिना स्थिर सरकार के संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि दोनों प्रांतों में आम चुनाव की प्रक्रिया 20 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी और पीटीआई को इस मुद्दे पर अपने सहयोगियों पर पूरा भरोसा है।

इससे पहले चौधरी ने कहा था कि पंजाब के मुख्यमंत्री पंजाब चौधरी परवेज इलाही ने प्रांतीय विधानसभाओं को भंग करने की तारीख बढ़ाने का सुझाव दिया था। इलाही ने 5 दिसंबर को कहा था कि उन्हें अगले चार महीनों में चुनाव होते नहीं दिख रहे हैं।

एक निजी समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था: "चुनाव चार महीने से पहले नहीं हो सकते हैं, संघीय और प्रांतीय सरकारों को काम करने के लिए समय चाहिए और अगले साल अक्टूबर के बाद भी चुनाव में देरी हो सकती है।"

शुक्रवार को, पीएमएल-एन ने खान को बिना किसी देरी के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा विधानसभाओं को भंग करने की चुनौती देते हुए कहा कि संघीय सरकार 90 दिनों में दोनों प्रांतों में चुनाव कराने के लिए तैयार है।

इस महीने की शुरुआत में, खान ने चेतावनी दी थी कि अगर प्रधान मंत्री शरीफ के नेतृत्व वाली संघीय सरकार बातचीत के लिए नहीं बैठती है और आम चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं करती है तो वह पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में विधानसभाओं को भंग कर देंगे।

70 वर्षीय खान ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उनके विधायक प्रांतीय विधानसभाओं से इस्तीफा दे देंगे क्योंकि उन्होंने यह कहकर राजधानी इस्लामाबाद पर मार्च करने की धमकी वापस ले ली थी कि इसका परिणाम विनाश होगा।

पीएमएल-एन के नेतृत्व वाली संघीय सरकार ने पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में राज्यपाल शासन लगाने की धमकी दी है। पूर्व क्रिकेटर से राजनेता बने खान, जिन्हें नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के बाद इस साल अप्रैल में प्रधान मंत्री के पद से हटा दिया गया था, पाकिस्तान में नए सिरे से आम चुनाव की मांग कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad