Advertisement

पाक में इमरान की पार्टी को सबसे ज्यादा 116 सीटें पर सरकार बनाने के लिए गठबंधन जरूरी

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के सभी नतीजों की आधिकारिक घोषणा शनिवार को कर दी गई। पूर्व क्रिकेटर इमरान...
पाक में इमरान की पार्टी को सबसे ज्यादा 116 सीटें पर सरकार बनाने के लिए गठबंधन जरूरी

पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के सभी नतीजों की आधिकारिक घोषणा शनिवार को कर दी गई। पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) नेशनल असेंबली की 270 में से 116 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी पर सरकार बनाने के लिए 137 सांसदों के समर्थन के लिए  उसे गठबंधन का सहारा लेना होगा।.ऐसे में बतौर निर्दलीय जीते 13 सांसदों की भूमिका सरकार के गठन में काफी महत्वपूर्ण हो जाएगी। पीटीआइ भी इनका और कुछ छोटे दलों का समर्थन हासिल करने के प्रयास में जुट गई है।

पाकिस्तानी चुनाव आयोग (ईसीपी) के अऩुसार जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) 64 सीटें जीतकर दूसरे और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (43) सीटें हासिल कर तीसरे स्थान पर रहीं।

मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल पाकिस्तान (एमएमएपी) को 13,  मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएमपी) को छह, बलूचिस्तान अवाम पार्टी (बीएपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग कायद (पीएमएल-क्यू) को 4-4 सीटें मिली हैं। इसके अलावा कुछ और दलों के छह प्रत्याशी भी चुनाव जीतने में सफल रहे हैं।

गौरतलब है कि किसी एक पार्टी को अपने दम पर सरकार बनाने के लिए सीधे तौर पर निर्वाचित सीटों में से कम से कम 137 सीटों की जरूरत होगी। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 को आम चुनावों में सीधे तौर पर चुना जाता है जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। आम चुनावों में पांच फीसदी से ज्यादा वोट पाने वाली पार्टियां इन आरक्षित सीटों पर समानुपातिक प्रतिनिधित्व के हिसाब से अपने प्रतिनिधि भेज सकती हैं।

इससे पहले रुझानों में दिख रही जीत के बाद पीटीआइ अध्यक्ष इमरान खान ने गरीबी, आतंक से लेकर कश्मीर मुद्दे तक की बात की। उन्होंने कहा कि मैं अल्लाह का शुक्रिया करना चाहता हूं. 22 सालों की कड़ी मेहनत के बाद मेरी दुआओं का जवाब मिला है. अब मुझे मेरे सपनों को साकार करने और देश की सेवा करना का मौका मिला है। इमरान ने कहा कि हम पाकिस्तान में लोकतंत्र को मजबूत होते देख रहे हैं। कई आतंकी हमलों के बावजूद चुनावों का सफल आयोजन हुआ, इसके लिए मैं सुरक्षाबलों को बधाई देना चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि कोशिश होनी चाहिए पाकिस्तान और भारत को एक टेबल पर बैठकर बातचीत करें। इमरान ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए तैयार हैं। अगर भारत सरकार एक कदम आगे बढ़ती है तो हम दो कदम आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान की मीडिया ने मुझे बॉलीवुड फिल्म का 'विलेन' बना दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad