Advertisement

इजराइल ने भारत के लिए जारी की यात्रा चेतावनी, 'संभावित आतंकी हमले' की जताई आशंका

इजराइली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत में अपने नागरिकों के लिए एक यात्रा सलाह जारी की है, जिसमें...
इजराइल ने भारत के लिए जारी की यात्रा चेतावनी, 'संभावित आतंकी हमले' की जताई आशंका

इजराइली राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने भारत में अपने नागरिकों के लिए एक यात्रा सलाह जारी की है, जिसमें संदेह है कि मंगलवार को नई दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास हुआ विस्फोट "एक संभावित आतंकवादी हमला" था।

बता दें कि मंगलवार शाम नई दिल्ली के चाणक्यपुरी डिप्लोमैटिक एन्क्लेव में इजराइल दूतावास के पास हुए विस्फोट में कोई घायल नहीं हुआ। संपर्क करने पर इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गाइ नीर ने कहा, "हम पुष्टि कर सकते हैं कि शाम 5:48 बजे के आसपास दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ था। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा टीम अभी भी स्थिति की जांच कर रही है।"

मंगलवार को इजराइल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की सिफारिशें, जो "घटनाओं की पुनरावृत्ति" की चिंताओं के बीच आई हैं, विशेष रूप से नई दिल्ली पर लागू होती हैं।

इजराइली नागरिकों को चेतावनी दी गई है कि वे भीड़-भाड़ वाले स्थानों (मॉल और बाज़ार) और पश्चिमी लोगों/यहूदियों और इजराइलियों की सेवा के रूप में पहचाने जाने वाले स्थानों पर जाने से बचें। उनसे सार्वजनिक स्थानों (रेस्तरां, होटल, पब आदि सहित) में सतर्क रहने का भी आग्रह किया गया है।

सिफ़ारिशों में खुले तौर पर इजराइली प्रतीकों को प्रदर्शित करने से बचने, असुरक्षित बड़े पैमाने पर कार्यक्रमों में भाग लेने से परहेज करने और सोशल मीडिया पर यात्रा कार्यक्रमों के साथ-साथ वास्तविक समय में यात्राओं की तस्वीरों और विवरणों को प्रचारित करने से बचने का भी सुझाव दिया गया है।

इजराइली विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस बयान में कहा कि विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ। मंत्रालय ने कहा, "इजराइली सुरक्षा बलों के पूर्ण सहयोग से स्थानीय अधिकारियों द्वारा घटना की जांच की जा रही है।"

दूतावास के पास स्थित केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान के बाहर ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में हुए विस्फोट के तुरंत बाद, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, बम निरोधक दस्ता और अग्निशमन विभाग की टीमें मौके पर पहुंचीं। इलाके में करीब तीन घंटे तक सर्च ऑपरेशन चलाया गया।

नई दिल्ली के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक टीम ने भी घटनास्थल की जांच की। अधिकारियों के मुताबिक, घटना के बाद दूतावास और अन्य इजरायली प्रतिष्ठानों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

इस महीने की शुरुआत में, एनएससी ने इजरायलियों को अपनी सभी विदेश यात्राओं पर पुनर्विचार करने की चेतावनी दी थी और उन लोगों से आह्वान किया था जिन्हें इजरायल और हमास आतंकवादी समूह के बीच चल रहे युद्ध के बीच दुनिया भर में बढ़ती यहूदी विरोधी भावना के बीच अपनी यहूदी और इजरायली पहचान के बाहरी प्रदर्शन से बचने के लिए विदेश यात्रा करने की आवश्यकता है। 

इससे पहले भी नई दिल्ली में इजरायली दूतावास और उसके कर्मचारियों पर हमले हो चुके हैं। 2021 में इजरायली दूतावास के बाहर एक विस्फोट हुआ था, जिसमें कारें क्षतिग्रस्त हो गईं, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

फरवरी 2012 में, दूतावास में एक इजरायली सुरक्षा कर्मचारी की पत्नी नई दिल्ली में अपनी कार पर हुए हमले में घायल हो गई थी। सुरक्षा अधिकारियों ने कहा कि इस साल की शुरुआत में इज़राइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से नई दिल्ली में इज़राइल दूतावास के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad