Advertisement

इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई, कहा-''यह तो सिर्फ शुरुआत है...''

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई है क्योंकि सेना गाजा पट्टी...
इज़राइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई, कहा-''यह तो सिर्फ शुरुआत है...''

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई है क्योंकि सेना गाजा पट्टी पर संभावित जमीनी हमले की तैयारी कर रही है। नेतन्याहू ने शुक्रवार देर रात राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित एक संबोधन में धमकी देते हुए कहा कि यह तो केवल शुरुआत है।

बता दें कि पिछले शनिवार को हमास आतंकवादियों द्वारा अभूतपूर्व सीमा पार हमला करने के बाद से इजराइल गाजा पर हवाई हमले कर रहा है, जिसमें क्रूर हिंसा में 1,300 से अधिक लोग मारे गए थे। शुक्रवार तड़के, इज़राइल ने गाजा की आधी आबादी को अपने घर खाली करने का आदेश दिया।

नेतन्याहू ने कहा, "यह तो सिर्फ शुरुआत है। हम इस युद्ध को मजबूती के साथ खत्म करेंगे। हम हमास को नष्ट कर देंगे।" उन्होंने कहा कि इज़राइल को इस ऑपरेशन के लिए व्यापक अंतरराष्ट्रीय समर्थन प्राप्त है।

गाजा शहर से सभी नागरिकों को निकालने के इजरायली सेना के आदेश के बाद, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल से अपनी चेतावनी पर "पुनर्विचार" करने का आग्रह किया। उन्होंने इसे "खतरनाक और बेहद परेशान करने वाला" बताया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, द न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख में गुटेरेस ने इस बात पर जोर दिया कि बेहद कम समय के नोटिस पर बड़े पैमाने पर निकासी की ऐसी मांग के विनाशकारी मानवीय परिणाम हो सकते हैं।

इससे पहले शुक्रवार को, इजरायली रक्षा बलों ने नागरिकों से अपनी सुरक्षा के लिए अपने घरों को छोड़कर वाडी गाजा के दक्षिण क्षेत्र में जाने के लिए कहा था। आईडीएफ ने कहा कि नागरिकों को सलाह मिलने पर ही वापस लौटना चाहिए। इसने नागरिकों से इज़राइल के साथ सुरक्षा बाड़ वाले क्षेत्र में नहीं जाने के लिए भी कहा।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने आगे जोर देकर कहा कि यह उस क्षेत्र पर लागू होता है, जहां पिछले सप्ताह सड़कों और बुनियादी ढांचे को गंभीर नुकसान हुआ है, जिससे निकासी का कार्य पहली बार में लगभग असंभव हो गया है।

शुक्रवार को इज़रायली रक्षा बलों ने गाजा को खाली करने का आह्वान करते हुए कहा था, "आईडीएफ अपनी सुरक्षा और संरक्षण के लिए गाजा शहर के सभी नागरिकों को उनके घरों से दक्षिण की ओर निकालने और वाडी गाजा के दक्षिण क्षेत्र में जाने का आह्वान करता है, जैसा कि मानचित्र पर दिखाया गया है।"

"हमास आतंकवादी संगठन ने इज़राइल राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा है और गाजा सिटी एक ऐसा क्षेत्र है जहां सैन्य अभियान होते हैं। यह निकासी आपकी अपनी सुरक्षा के लिए है।"

इजरायली सेना ने कहा, "गाजा शहर के नागरिक, अपनी सुरक्षा और अपने परिवारों की सुरक्षा के लिए दक्षिण को खाली कर दें और हमास के आतंकवादियों से दूरी बना लें जो आपको मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।"

आईडीएफ ने कहा, "हमास के आतंकवादी गाजा शहर में घरों के नीचे सुरंगों और निर्दोष गाजा नागरिकों से भरी इमारतों के अंदर छिपे हुए हैं।" इज़रायली रक्षा बलों ने दावा किया कि वे गाजा में महत्वपूर्ण ताकत के साथ काम करना जारी रखेंगे और नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए व्यापक प्रयास करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad