Advertisement

एक नहीं दो लड़ाई लड़ रहा इज़राइल! वायु सेना ने की हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले की पुष्टि

इज़राइल इस समय दो तरफा लड़ाई में उतरा चुका है। दरअसल, हमास के साथ युद्ध के अलावा अब इज़राइल ने...
एक नहीं दो लड़ाई लड़ रहा इज़राइल! वायु सेना ने की हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले की पुष्टि

इज़राइल इस समय दो तरफा लड़ाई में उतरा चुका है। दरअसल, हमास के साथ युद्ध के अलावा अब इज़राइल ने हिजबुल्लाह से भी लड़ाई शुरू कर दी है। बता दें कि इज़राइल की वायु सेना ने एक बयान में कहा कि उसने लेबनान में हिज़्बुल्लाह के "आतंकवादी ठिकानों और सैन्य बुनियादी ढांचे" पर हमला किया है, और यह कार्रवाई सोमवार को इज़राइल पर हुई गोलीबारी का जवाब था। 

इज़राइली वायु सेना ने एक्स पर कहा, "थोड़ी देर पहले, इज़राइली वायु सेना ने इज़राइल की ओर कल (सोमवार) की गई गोलीबारी के जवाब में लेबनान में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के आतंकी ठिकानों और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया।"

द टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, इससे पहले सोमवार को इजराइली रक्षा बल ने कहा था कि लेबनान सीमा पर कई सैन्य चौकियां गोलीबारी की चपेट में आ गई हैं। इसके अलावा, एक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल ने एक टैंक को निशाना बनाया। 

आईडीएफ के अनुसार, सैनिकों ने आग के स्रोतों के खिलाफ तोपखाने की आग से जवाबी कार्रवाई की। द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, आईडीएफ ने कहा कि गोलीबारी के कारण कोई हताहत नहीं हुआ।

इजराइली रक्षा बलों ने एक्स पर कहा, "यदि आप इसे चूक गए हैं: (18:05) लेबनानी सीमा के साथ एक आईडीएफ टैंक और चौकियों की ओर गोलियां चलाई गईं। आईडीएफ ने तोपखाने की आग से जवाब दिया। (19:49-21) :04) गाजा के आसपास के इलाकों में कई सायरन बजाए गए। (21:42) तेल अवीव शहर में सायरन बजाए गए। लगातार 10 दिनों से, इज़राइल राज्य ने हमास के आतंकवाद को महसूस किया है, सुना है और व्यक्तिगत रूप से उस पर हमला किया है।"

एक्स पर शेयर की गई एक अन्य पोस्ट में इजराइल एयर फोर्स ने कहा कि हमास के शूरा काउंसिल के प्रमुख ओसामा माजिनी हवाई हमले में मारे गए। इज़राइली वायु सेना के अनुसार, माज़िनी ने इज़रायल के विरुद्ध आतंकवादी गतिविधियों को निर्देशित किया।

इजराइली वायु सेना ने एक्स पर कहा, "आईएएफ और आईएसए ने गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन के शूरा काउंसिल के प्रमुख ओसामा माजिनी को मार डाला। माजिनी हमास के कैदियों के लिए जिम्मेदार था और इजराइल के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों का निर्देशन करता था।"

सोमवार को, इज़राइल ने घोषणा की कि वह देश के उत्तर में लेबनान की सीमा से दो किलोमीटर तक के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को निकालेगा और उन्हें राज्य-वित्त पोषित गेस्ट हाउस में स्थानांतरित करेगा। इज़राइल के रक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण (एनईएमए) और इज़राइली रक्षा बलों ने एक योजना के कार्यान्वयन की घोषणा की। 

आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि 28 समुदायों को उस योजना में शामिल किया गया है जिसे इज़राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने मंजूरी दे दी है। आईडीएफ ने नोट किया कि उत्तरी कमान ने निर्णय के संबंध में स्थानीय अधिकारियों के प्रमुखों को अपडेट किया।

इससे पहले, इज़राइली वायु सेना ने एक्स पर बताया था कि रविवार सुबह इजराइली क्षेत्र में की गई गोलीबारी के जवाब में उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया था।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, कल लेबनान सीमा के पास एक इजराइली शहर और सैन्य चौकियों की ओर छह एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें दागे जाने के बाद कम से कम एक नागरिक की मौत हो गई। इसके अलावा उत्तर में एक शहर नाहरिया और आस-पास के कस्बों पर भी नौ रॉकेट दागे गए। हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad