Advertisement

इजरायली बलों की गाजा पर लगातार बमबारी बेहद चिंताजनक: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को कहा कि सशस्त्र संघर्ष में कोई भी पक्ष...
इजरायली बलों की गाजा पर लगातार बमबारी बेहद चिंताजनक: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को कहा कि सशस्त्र संघर्ष में कोई भी पक्ष अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून से ऊपर नहीं है, उन्होंने इजरायली बलों द्वारा हमास शासित गाजा पट्टी पर "लगातार बमबारी" पर गहरी चिंता व्यक्त की और अपील की। इससे पहले कि हिंसा और भी बढ़े, सभी को "कगार से पीछे हटना" चाहिए। गुटेरेस ने कहा कि वह गाजा में देखे जा रहे अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के स्पष्ट उल्लंघन को लेकर बेहद चिंतित हैं।

गुटेरेस ने मध्य पर सुरक्षा परिषद की मंत्रिस्तरीय बैठक में कहा, "मध्य पूर्व में स्थिति समय के साथ और अधिक गंभीर होती जा रही है। गाजा में युद्ध उग्र हो रहा है और पूरे क्षेत्र में जोखिम बढ़ रहा है। विभाजन समाज को विभाजित कर रहा है। तनाव बढ़ने का खतरा है।" उन्होंने कहा, "इस संयुक्त राष्ट्र दिवस पर, इस महत्वपूर्ण समय में, मैं सभी से अपील करता हूं कि वे हिंसा के कगार से पीछे हट जाएं, इससे पहले कि हिंसा और अधिक जिंदगियां ले ले और दूर तक फैल जाए।"

परिषद के ब्राजीलियाई अध्यक्ष के तहत आयोजित बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, इजरायल के विदेश मामलों के मंत्री एली कोहेन, फिलिस्तीन के विदेश मामलों और प्रवासी मंत्री रियाद अल-मलिकी, ब्राजील के विदेश मामलों के मंत्री मौरो विएरा और ने भाग लिया। फ्रांस की यूरोप और विदेश मामलों की मंत्री कैथरीन कोलोना सहित अन्य। "मैं स्पष्ट कर दूं: सशस्त्र संघर्ष में कोई भी पक्ष अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून से ऊपर नहीं है।"

तत्काल मानवीय युद्धविराम के लिए अपनी अपील दोहराते हुए, गुटेरेस ने कहा कि युद्ध के भी नियम होते हैं और इस बात पर जोर दिया कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मांग करनी चाहिए कि सभी पक्ष अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों को बनाए रखें और उनका सम्मान करें।

उन्होंने नागरिकों को बचाने के लिए सैन्य अभियानों के संचालन में निरंतर सावधानी बरतने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला; और अस्पतालों का सम्मान और सुरक्षा करें और संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं की अनुल्लंघनीयता का सम्मान करें जो आज 600,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को आश्रय दे रहे हैं।

गुटेरेस ने कहा, "इजरायली बलों द्वारा गाजा पर लगातार बमबारी, नागरिक हताहतों की संख्या और पड़ोस का भारी विनाश लगातार बढ़ रहा है और बेहद चिंताजनक है।" संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस बात पर ज़ोर दिया कि किसी भी सशस्त्र संघर्ष में नागरिकों की सुरक्षा सर्वोपरि है।

उन्होंने कहा, “नागरिकों की सुरक्षा का मतलब उन्हें मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करना कभी नहीं हो सकता। नागरिकों की रक्षा करने का मतलब यह नहीं है कि दस लाख से अधिक लोगों को दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया जाए, जहां कोई आश्रय नहीं है, कोई भोजन नहीं है, कोई पानी नहीं है, कोई दवा नहीं है और कोई ईंधन नहीं है, और फिर दक्षिण में बमबारी जारी रखी जाए।”

गुटेरेस की टिप्पणी इस महीने इजरायल के अल्टीमेटम का संदर्भ थी कि गाजा में फिलिस्तीनी 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर हमले के बाद पट्टी के दक्षिण में स्थानांतरित हो गए। गुटेरेस ने 7 अक्टूबर को इज़राइल में हमास द्वारा किए गए "भयानक और अभूतपूर्व" आतंकी कृत्यों की स्पष्ट रूप से निंदा करते हुए कहा कि यह भी पहचानना महत्वपूर्ण है कि हमास द्वारा किए गए हमले "शून्य में नहीं हुए"।

उन्होंने कहा “फ़िलिस्तीनी लोगों को 56 वर्षों से दमघोंटू कब्ज़े का सामना करना पड़ा है। उन्होंने अपनी ज़मीन को लगातार बस्तियों द्वारा निगलते और हिंसा से ग्रस्त होते देखा है; उनकी अर्थव्यवस्था चरमरा गई; उनके लोग विस्थापित हो गए और उनके घर ध्वस्त हो गए। अपनी दुर्दशा के राजनीतिक समाधान की उनकी उम्मीदें ख़त्म होती जा रही हैं।”

हालाँकि, गुटेरेस ने इस बात पर ज़ोर दिया कि फ़िलिस्तीनी लोगों की शिकायतें हमास के भयावह हमलों को उचित नहीं ठहरा सकतीं। "और वे भयावह हमले फ़िलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सज़ा को उचित नहीं ठहरा सकते।" संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि तत्काल मानवीय युद्धविराम से "महापीड़ा" कम होगी और गाजा में सहायता वितरण आसान और सुरक्षित हो जाएगा। उन्होंने अंततः गाजा में पहुंच रही मानवीय राहत को "जरूरत के सागर में सहायता की एक बूंद" करार दिया।

उन्होंने चिंता व्यक्त की कि गाजा में संयुक्त राष्ट्र की ईंधन आपूर्ति कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी, जिससे एक और आपदा आएगी। “ईंधन के बिना, सहायता नहीं दी जा सकती, अस्पतालों में बिजली नहीं होगी, और पीने के पानी को शुद्ध नहीं किया जा सकता या पंप भी नहीं किया जा सकता। गाजा के लोगों को उनकी भारी जरूरतों के अनुरूप स्तर पर निरंतर सहायता वितरण की आवश्यकता है। वह सहायता बिना किसी प्रतिबंध के पहुंचाई जानी चाहिए।”

गुटेरेस ने रेखांकित किया कि गंभीर और तत्काल खतरे के इस क्षण में भी, हम मध्य पूर्व में सच्ची शांति और स्थिरता के लिए एकमात्र यथार्थवादी आधार - दो-राज्य समाधान - को "नज़र से नहीं हटा सकते"। उन्होंने कहा, "इजरायलियों को सुरक्षा के लिए अपनी वैध जरूरतों को साकार होते देखना चाहिए और फिलिस्तीनियों को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों, अंतरराष्ट्रीय कानून और पिछले समझौतों के अनुरूप एक स्वतंत्र राज्य के लिए अपनी वैध आकांक्षाओं को साकार होते देखना चाहिए।"

मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के विशेष समन्वयक टोर वेन्नेसलैंड ने परिषद को बताया कि गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने बताया है कि अब तक 5,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 2,000 से अधिक बच्चे और 1,100 महिलाएं और साथ ही पत्रकार, चिकित्सा कर्मचारी और प्रथम शामिल हैं। उत्तरदाताओं, 15,000 से अधिक घायल हुए।

अधिकारियों का अनुमान है कि लगातार हवाई हमले के बीच बचाव का प्रयास धीमा हो रहा है, क्योंकि आतंकवादियों के नीचे सैकड़ों लोग मारे गए हैं या घायल हुए हैं। 10 लाख से ज्यादा फिलीस्तीन की दुकानें हो गई हैं। उन्होंने कहा कि इज़रायल पर "हमास और अन्य फिलीस्तीनी सशस्त्र प्लाजा" द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमलों के सबूतों से पता चला है कि आतंक मचाने के लिए एक घृणित हत्या की साजिश रची गई थी, जिसमें कथानक और छोटे बच्चे शामिल थे, नरसंहार और बंधक निर्माण के सैद्धांतिक दृश्य शामिल थे।

उन्होंने कहा, कुल मिलाकर, हमास और अन्य फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों ने 1,400 से अधिक इजरायलियों और विदेशी नागरिकों को मार डाला - इजरायल के इतिहास में सबसे खूनी हमला। इसमें 1,000 से अधिक नागरिक शामिल हैं, जिनमें से कई महिलाएं और बच्चे हैं और 360 से अधिक सुरक्षा बल के जवान। 5,400 से अधिक इजरायली घायल हुए।

वेनेसलैंड ने कहा महिलाओं और बच्चों के साथ-साथ सैनिकों में कम से कम 220 नागरिकों का अपहरण कर लिया गया और उन्हें बंधक के रूप में स्ट्रिप्स में ले जाया गया। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है, हमास ने कहा है कि इजरायली हमले में 22 बंधक मारे गए।''  मानवीय युद्धविराम के लिए विद्रोह की अपील को दोहराते हुए, वेनेसलैंड ने कहा कि व्यवसाय वाले वेस्ट बैंक में स्थिति और कमजोर या क्षेत्र में विपक्ष का जोखिम महत्वपूर्ण बना हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad