Advertisement

जानिए, इन वजहों से खास रही पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहली मुलाकात में अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया को तीन शानदार गिफ्ट दिए जिसमें शहद, शॉल और ब्रेसलेट शामिल थे। इसके अलावा पीएम मोदी ने मेलानिया को चाय भी भेंट की।
जानिए, इन वजहों से खास रही पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की मुलाकात

पुर्तगाल से अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात के बाद अपना साझा बयान दिया, जिसमें आतंकवाद का खात्मा करने की बात कही है। इस दौरान इस पीएम मोदी ने आतंकवाद को पनाह देने वाले देश का नाम लिए बिना पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा। वहीं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी जहां दुनिया से इस्लामिक आतंक को खत्म करने की बात कही वहीं, पीएम मोदी ने सीमापार आतंकवाद का मुद्दा उठाया।

पीएम ने ट्रंप की पत्नी को दिए ये खास तोहफे

पीएम मोदी ने अपने अमेरिकी दौरे में बहुत वाहवाही लूटी। यहां तक कि ट्रंप ने उन्हें 'महान प्रधानमंत्री' तक करार दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी की ये पहली मुलाकात है। पीएम मोदी अपनी खास मुलाकात के दौरान ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को कई खास तोहफे भी दिए। पीएम ने अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया को तीन शानदार गिफ्ट दिए जिसमें शहद, शॉल और ब्रेसलेट शामिल थे। इसके अलावा पीएम मोदी ने मेलानिया को चाय भी भेंट की। इसके साथ ट्रंप को अब्राहम लिंकन के निधन के बाद 1965 में जारी किया गया एक पोस्टल स्टैम्प भी दिया और पंजाब के होशियारपुर की बनी खास लकड़ी की पेटी भी गिफ्ट की।

साझा सशक्तीकरण हमारा साझा उद्देश्य

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और मेरे बीच बातचीत अत्यंत महत्वपूर्ण रही है, क्योंकि यह बातचीत परस्पर विश्वास पर आधारित थी। बातचीत के केंद्र में हमारे मूल्य, प्राथमिकताएं और चिंतन शामिल थे। क्योंकि दोनों देशों और समाजों का चौमुखी आर्थिक विकास तथा इनकी साझी प्रगति राष्ट्रपति ट्रंप और मेरा मुख्य लक्ष्य था।

इस दौरे पर पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से अपने समाजों की सुरक्षा अमेरिका और भारत की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है। क्योंकि विश्व के दो विशाल लोकतंत्रों का साझा सशक्तीकरण हमारा साझा उद्देश्य है। हमारी ऐसी मजबूत सामरिक भागेदारी है कि मानव प्रयासों से लगभग सभी क्षेत्रों स्पर्श किया है।

ट्रंप ने की पीएम मोदी की तारीफ

पहली मुलाकात के दौरान ट्रंप ने भी कहा 'वह इतने महान प्रधानमंत्री हैं। मैं उनके साथ बात करता रहा हूं और उनके बारे में पढ़ता रहा हूं। वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।' ट्रंप ने कहा कि आर्थिक रूप से और कई अन्य मायनों में भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। मैं इसके लिए उन्हें बधाई देना चाहूंगा।

भारत-अमेरिका ग्लोबल इंजन ऑफ ग्रोथ हैं

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश ग्लोबल इंजन ऑफ ग्रोथ हैं और मेरा न्यू इंडिया का विजन तथा राष्ट्रपति ट्रंप का ग्रेट अमेरिका का विजन, दोनों एक जैसे ही हैं। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप को सपरिवार भारत आने का निमंत्रण भी दिया। पीएम मोदी ने ट्रंप की बेटी द्वारा न्यौता स्वीकार करने पर उनका आभार भी व्यक्त किया।

देशों के इतिहास में महत्वपूर्ण साबित होगी ये यात्रा

पीएम मोदी ने कहा कि यह यात्रा दोनों देशों के इतिहास में महत्वपूर्ण पृष्ठ साबित होगी। दोनों देश आगे आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए सहभागी हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच आतंकियों से लड़ना, आतंकवाद की सुरक्षित पनाहगाहों से निपटना, आतंकवाद से जुड़ी सूचनाओं का आदान-प्रदान करने पर चर्चा की। साथ ही, इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका के बीच अफगानिस्तान के आतंकवाद पर भी चर्चा की। दोनों ही देश वहां के आतंकवाद को लेकर काफी चिंतित हैं। अफगानिस्तान में सुरक्षा-शांति बढ़ाना और वहां के विकास के लिए दोनों देश परस्पर सहयोग बनाए रखेंगे।

सोशल मीडिया के वैश्विक नेता ट्रंप-मोदी

ट्रंप ने व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में मोदी के साथ पहली द्विपक्षीय बातचीत के बाद अपनी टिप्पणी में कहा, मैं मीडिया, अमेरिका और भारत के लोगों के सामने गर्व के साथ यह घोषणा करता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैं सोशल मीडिया के वैश्विक नेता हैं। ट्रंप ने कहा, हम भरोसा करने वाले लोग हैं। हम देश के नागरिकों को अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों से सीधे बातचीत करने का मौका देते हैं। मुझे लगता है कि सोशल मीडिया ने दोनों देशों में बहुत अच्छा काम किया है।

नीदरलैंड रवाना हुए पीएम मोदी

दो दिवसीय अपने अमेरिकी दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब साढ़े छह बजे नीदरलैंड्स के लिए रवाना हो गए। पीएम मोदी की तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा का नीदरलैंड्स अंतिम पड़ाव है। दोनों देश इस साल भारत और नीदरलैंड के बीच स्थापित हुए कूटनीतिक रिश्तों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।

 


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad