Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को लाहौर हाईकोर्ट ने दी जमानत, टला गिरफ्तारी का खतरा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान सोमवार को लाहौर उच्च न्यायालय के समक्ष पेश हुए, जिसने...
पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को लाहौर हाईकोर्ट ने दी जमानत, टला गिरफ्तारी का खतरा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान सोमवार को लाहौर उच्च न्यायालय के समक्ष पेश हुए, जिसने उन्हें चुनाव आयोग के बाहर हिंसक विरोध से जुड़े एक मामले में सुरक्षात्मक जमानत दे दी। उनके साथ एकजुटता दिखाने के लिए समर्क एकत्र हुए। इमरान खान के लिए फिलहाल यह बड़ी राहत है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ताओं ने पिछले साल 70 वर्षीय खान को पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा प्रतिबंधित फंडिंग मामले में अयोग्य ठहराए जाने के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन किया था।

न्यायमूर्ति तारिक सलीम शेख ने मामले में खान की सुरक्षात्मक जमानत याचिका की सुनवाई के लिए खान को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया था। अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि न्यायमूर्ति अली बकर नजफी की अगुवाई वाली लाहौर उच्च न्यायालय की दो सदस्यीय पीठ ने पीटीआई अध्यक्ष को तीन मार्च तक सुरक्षात्मक जमानत दी है।

"खान अदालत के सामने पेश हुआ और उसे बताया कि वह पिछले सप्ताह उसके सामने पेश होना चाहता है, लेकिन डॉक्टरों ने उसे आराम करने की सलाह दी थी क्योंकि उसके पैर का घाव दो सप्ताह में ठीक हो जाएगा। उसने यह भी कहा कि वह हमेशा अदालतों का सम्मान करता है क्योंकि वह एक धारक है उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के नाम में 'न्याय' भी शामिल है।'

न्यायमूर्ति नजफी ने कानून को मानने के लिए खान की सराहना की। न्यायाधीश ने उन्हें 3 मार्च तक सुरक्षात्मक जमानत दी और पुलिस और किसी अन्य एजेंसी को उन्हें गिरफ्तार करने से रोक दिया। खान ने उन्हें गिरफ्तार करने की पीएमएल-एन सरकार की योजना को टाल दिया क्योंकि वह अदालत के सामने पेश हुए और उस मामले में सुरक्षात्मक जमानत हासिल की जिसमें उन्हें आतंकवाद के आरोपों के तहत दर्ज किया गया था।

संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) की एक टीम और पुलिस खान की जमानत से इनकार के मामले में संघीय गठबंधन सरकार के निर्देश पर अदालत परिसर में खान को गिरफ्तार करने के लिए मौजूद थी। पिछले साल नवंबर में पंजाब प्रांत में उनकी रैली पर हुए हमले में गोली लगने के बाद खान पहली बार अदालत में पेश हुए थे।

खान की पार्टी के हजारों कार्यकर्ता उनके लाहौर स्थित आवास से एलएचसी तक के रास्ते में उमड़ पड़े थे, जिससे उन्हें दो घंटे से अधिक समय में 10 मिनट की दूरी तय करनी पड़ी। खान के वाहन पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाई गईं क्योंकि यह बड़ी संख्या में पीटीआई समर्थकों के साथ उनके समर्थन में और पीएमएल-एन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के खिलाफ नारे लगाते हुए एलएचसी परिसर के अंदर अपना रास्ता बना रहा था।

और अदालत के परिसर में आने के बावजूद, पीटीआई कार्यकर्ताओं की भीड़ के कारण खान 90 मिनट में अदालत कक्ष में नहीं पहुंच सके। नीले रंग की सलवार कमीज पहने खान शाम सवा सात बजे (स्थानीय समयानुसार) अपने वाहन से उतरे और भारी सुरक्षा घेरे में अदालत कक्ष पहुंचे।

एलएचसी के बाहर हजारों लोग मौजूद थे और सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे। खान की सुरक्षात्मक जमानत की खबर सुनने के बाद, बड़ी संख्या में पीटीआई समर्थकों ने अदालत में उनके और न्यायपालिका के पक्ष में नारे लगाए।

इससे पहले, ईसीपी के बाहर विरोध प्रदर्शन से संबंधित मामले में उनकी सुरक्षात्मक जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) ने सोमवार को खान को अदालत में पेश होने का आखिरी मौका दिया था।

15 फरवरी को, इस्लामाबाद की एक आतंकवाद-रोधी अदालत ने ईसीपी के बाहर हिंसक विरोध से संबंधित एक मामले में पेश न होने के आधार पर खान की अंतरिम जमानत में विस्तार के अनुरोध को खारिज कर दिया था।

दिलचस्प बात यह है कि इस्लामाबाद में ईसीपी भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन में खान मौजूद नहीं थे, लेकिन सरकार ने उन्हें आतंकवाद के आरोपों के तहत मामला दर्ज कराया। वजीराबाद में 3 नवंबर को उन पर जान से मारने की कोशिश किए जाने के बाद से ही खान लाहौर में अपने जमान पार्क स्थित आवास में रह रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement