Advertisement

'इज़राइल-हमास युद्ध में 20,000 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए'- गाज़ा के स्वास्थ्य अधिकारियों की पुष्टि

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि गाजा में युद्ध में 20,000 से...
'इज़राइल-हमास युद्ध में 20,000 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए'- गाज़ा के स्वास्थ्य अधिकारियों की पुष्टि

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि गाजा में युद्ध में 20,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। यह इजराइल के सैन्य हमले की चौंका देने वाली लागत का एक नया प्रतिबिंब है क्योंकि दबाव इसे कम करने के लिए बढ़ रहा है। विश्व भर में इसे लेकर चर्चा जारी हैं। 

यह आंकड़ा, जो क्षेत्र की युद्ध-पूर्व आबादी का लगभग 1% है, संघर्ष से हुई तबाही का सिर्फ एक माप है, जिसने 11 सप्ताह से अधिक समय में गाजा के लगभग 85% लोगों को विस्थापित कर दिया है और छोटे तटीय क्षेत्र के व्यापक हिस्से को समतल कर दिया है।

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसने लड़ाई में 20,057 मौतों का दस्तावेजीकरण किया है। यह लड़ाकों और नागरिकों की मौतों के बीच अंतर नहीं करता है। पहले कहा गया था कि मृतकों में से लगभग दो-तिहाई महिलाएं या नाबालिग थीं। इसमें कहा गया है कि 53,320 फिलिस्तीनी घायल हुए हैं।

7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों द्वारा उसकी सीमा पर हमला करने और लगभग 1,200 लोगों की हत्या करने और 240 अन्य का अपहरण करने के बाद इज़राइल ने युद्ध की घोषणा की।

इज़राइल ने हमास की सैन्य क्षमताओं को नष्ट करने के लिए हजारों हवाई हमलों के साथ-साथ एक भयंकर जमीनी हमले को भी अंजाम दिया है। यह सैन्य उद्देश्यों के लिए समूह द्वारा भीड़भाड़ वाले आवासीय क्षेत्रों के उपयोग का हवाला देते हुए, उच्च नागरिक मृत्यु दर के लिए हमास को दोषी ठहराता है।

इजराइली अधिकारियों का कहना है कि सेना ने लगभग 7,000 हमास आतंकवादियों को मार गिराया है, लेकिन इस दावे के समर्थन में उन्होंने कोई सबूत पेश नहीं किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad