Advertisement

गाजा में 5,850 बच्चों सहित 14,800 से अधिक लोग मारे गए: हमास

पिछले महीने अक्टूबर की सात तारीख से गाजा में इजराइली हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14,854 हो गई है,...
गाजा में 5,850 बच्चों सहित 14,800 से अधिक लोग मारे गए: हमास

पिछले महीने अक्टूबर की सात तारीख से गाजा में इजराइली हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14,854 हो गई है, जिसमें 5,850 बच्चे मारे गए हैं। हमास के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा यह बताया गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सीएनएन और हमास के अधिकारियों का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइल के चल रहे हवाई और जमीनी अभियान के कारण वर्तमान आंकड़े प्राप्त करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है, जिसमें कहा गया है कि रामल्ला में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को गाजा पट्टी के स्रोतों से डेटा लेते हुए 12,700 लोगों के हताहत होने की सूचना दी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालिया स्वास्थ्य अपडेट गाजा में संचार व्यवधान का संकेत देते हैं, जिससे सटीक डेटा संग्रह में बाधा आती है। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के प्रमुख, मार्टिन ग्रिफिथ्स, उनके द्वारा बताए गए हताहत आंकड़ों पर कायम हैं, उन्होंने कहा कि वे गाजा के डेटा पर भरोसा करते हैं।

सीएनएन ने ग्रिफिथ्स के हवाले से कहा, "हम इन आंकड़ों को बिना सोचे-समझे सामने नहीं रखते हैं।" सीएनएन के अनुसार, कतर ने गुरुवार को घोषणा की कि इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम के तहत, फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में नागरिक बंधकों को शुक्रवार दोपहर को रिहा किया जाएगा।

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी के अनुसार, संघर्ष विराम सुबह 7 बजे (स्थानीय समय) शुरू होगा, जबकि 13 महिलाओं और बाल बंदियों को शाम 4 बजे रिहा किया जाएगा। अल-अंसारी के मुताबिक, रिहा किए जाने वाले बंदियों की सूची इजरायली खुफिया सेवा मोसाद को भेज दी गई है।

क़तर के प्रवक्ता ने कहा कि मोसाद क़तरियों को फ़िलिस्तीनी कैदियों की एक सूची प्रदान करेगा जिनकी रिहाई की संभावना है। सीएनएन के अनुसार, अधिकारी ने आगे कहा, "जब भी हमारे पास दोनों सूचियों की पुष्टि हो जाती है, तभी हम लोगों को बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।"

रिपोर्ट के अनुसार, अंतिम रेड क्रॉस परीक्षाओं के लिए कैदियों को हाइफ़ा के दक्षिण-पूर्व में स्थित दो जेलों, डेमन और मेगिद्दो से, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में रामल्लाह के दक्षिण में ओफ़र जेल में स्थानांतरित किया जाएगा।

इससे पहले, बुधवार को एक इजरायली अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि संघर्ष विराम गुरुवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू होगा, जिसके बाद गाजा में बंदी बनाए गए 230 से अधिक लोगों में से कम से कम 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा।

इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हागारी ने गुरुवार को अपने दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "जब तक यह वास्तव में नहीं हो रहा है तब तक कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया जाता है। और इस प्रक्रिया के बीच भी, किसी भी समय परिवर्तन हो सकता है।"

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद गाजा में संघर्ष बढ़ गया। लगभग 2,500 आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इजरायल की दक्षिणी सीमा का उल्लंघन किया, नागरिकों की हत्या की और बंधकों के साथ अपने क्षेत्र में वापस घुस गए।

द टाइम्स ऑफ इज़राइल ने बताया, "ऐसा माना जाता है कि हमास के आतंकवादियों ने गाजा की सैन्यीकृत सीमा पार करके दक्षिणी इज़राइल में घुसने के बाद हमले के दौरान 240 लोगों को बंधक बना लिया था, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से